‘भारतीय मूल के अमेरिकियों को मिली अभूतपूर्व राजनीतिक सफलता’ 

‘भारतीय मूल के अमेरिकियों को मिली अभूतपूर्व राजनीतिक सफलता’ रौनक डी देसाई। 

वाशिंगटन (भाषा)। हार्वर्ड विश्वविद्यालय में भारतीय मूल के एक अमेरिकी शिक्षाविद् ने कहा है कि अमेरिका में भारतीय समुदाय कुल जनसंख्या का एक फीसदी है और ऐसा पहली बार हुआ है जब वे कांग्रेस के सदस्यों की कुल संख्या का भी एक फीसदी हो गए हैं।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में भारतीय मूल के अमेरिकी शिक्षाविद् रौनक डी देसाई ने बताया कि अमेरिकी कांग्रेस में 535 सदस्य हैं जिसमें प्रतिनिधि सभा में 435 और सीनेट में 100 सदस्य हैं। पिछले वर्ष के चुनाव में भारतीय समुदाय के चार सदस्य कांग्रेस के लिए निर्वाचित हुए जबकि एक और सदस्य ने तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव जीता। पिछले वर्ष कांग्रेस के लिए निर्वाचित होने वाले भारतीय मूल के अमेरिकियों में रो खन्ना, प्रमिला जयपाल, राजा कृष्णमूर्ति और कमला हैरिस शामिल हैं जबकि एमी बेरा तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से निर्वाचित हुए है।

देसाई ने फोर्ब्स में लिखा कि इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब अमेरिकी कांग्रेस में भारतीय मूल के अमेरिकियों की संख्या इतनी अधिक हुई है। सैन फ्रांसिस्को के संगठन इंडियासपोरा के संस्थापक एम आर रंगास्वामी ने कहा, “भारतीय अमेरिकी अमेरिका की कुल जनसंख्या का करीब एक प्रतिशत है और ऐसा पहली बार हुआ है जब अमेरिकी कांग्रेस का भी वे एक प्रतिशत हो गए हैं।”

Share it
Share it
Share it
Top