“मैंने 6 साल में 7, 20, 000 तस्वीरें खीचीं, इस एक परफेक्ट शॉट के लिए”

“मैंने 6 साल में 7, 20, 000 तस्वीरें खीचीं, इस एक परफेक्ट शॉट के लिए”एलन मेकफेडन की तस्वीर

दुनिया कई तरह की खूबसूरत चीज़ों से भरी हुई है। हमारे आसपास ऐसी कई चीज़ें हैं जो खूबसूरत हैं लेकिन हम उन्हे नज़रअंदाज़ कर देते हैं। ऐसी ही चीज़ों को खूबसूरती के साथ तस्वीरों में कैद करना एक कामयाब फोटोग्राफर का काम है। अक्सर ऐसी तस्वीरों को कैद करने के लिए फोटोग्राफर कई तस्वीरें खींचते हैं और फिर उनमें से जो बेस्ट तस्वीर होती है उसे दुनिया के सामने रखते हैं। हम आपको मिलवा रहे हैं एक ऐसे फोटोग्राफर से जिसने एक 'पर्फेक्ट शॉट' के लिए 6 साल तक सात लाख बीस हज़ार तस्वीरें लीं। ये हैं स्कॉटलेंड के फोटोग्राफर एलेन मेकफेडन।

एलेन मेकफैडन, स्कॉटलैंड

एलन बताते हैं कि जब वो छोटे थे तो उनके दादा उन्हे घुमाने ले जाते थे। उन्हे उस वक्त के कई नज़ारे अबतक याद हैं जिन में से एक है किंगफिशर चिड़िया के पानी पीने का द्रश्य। ये द्रश्य उन्हे हमेशा खूबसूरत लगता था और वो आज भी उनकी बचपन की स्मृतियों में कैद है।

एलेन अपने दादा की गोद में

तब से लेकर अबतक एलन किंगफिशर पक्षी की कई तस्वीरें लेते रहे। 6 साल पहले उन्होंने तय किया कि वो किंगफिशर पक्षी के पानी में शिकार करती हुई एक तस्वीर लेंगे। लेकिन वो तस्वीर लेना इतना आसान नहीं था। अपने दादा की याद में उस एलन ने 6 साल तक लगातार सात लाख बीस हज़ार तस्वीरें ली और फिर उन तस्वीरों में से एक तस्वीर चुनी। ये तस्वीर परफेक्ट तस्वीर थी। जब एलन ने ये तस्वीर दुनिया के सामने रखी तो फोटोग्राफी की दुनिया में हंगामा मच गया। इतनी परफेक्ट तस्वीर आज तक किसी ने नहीं देखी थी। आप भी देखिए वो तस्वीर

किंगफिशर मछली का शिकार करते हुए

Share it
Top