आज बैंकों में सिर्फ बुजुर्गों की एंट्री

आज बैंकों में सिर्फ बुजुर्गों की एंट्रीशनिवार को केवल बुजुर्ग बैंक में आकर पुराने नोट बदल सकेंगे।

लखनऊ। आज सारे बैंक सिर्फ बुजुर्गों के लिए खुले रहेंगे बाकी सबके लिए बंद रहेंगे। बुजुर्ग बैंकों में जाकर पुराने 500 और 1000 के नोट बदल सकेंगे। इंडियन बैंक एसोसिएशन ने ऐलान किया है कि शनिवार को केवल बुजुर्ग बैंक में आकर पुराने नोट बदल सकेंगे।

दरअसल लंबी लाइनें होने की वजह से बुजुर्गों को नोट बदलने में दिक्कतें आ रही थीं, जिस वजह से ये फैसला लिया गया है। हालांकि सरकार ने बैंकों को सीनियर सिटीजंस के लिए अलग से लाइन की व्यवस्था कराने का आदेश दिया था।

दूसरे का फैसा अपने एकाउंट में डाला तो होगी कार्रवाई

काले धन को किसी अन्य व्यक्ति के बैंक अकाउंट में जमा करने पर उस बैंक धारक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जिसके अकाउंट में पैसे जमा किए गए हैं। वित्त मंत्रालय ने इस बाबत सख्त निर्देश जारी किया है।

बैंक अकाउंट होल्डर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। आयकर अधिनियम के तहत अपने बैंक खातों के दुरुपयोग की अनु‍मति देने वालों पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे काले धन को परिवर्तित करने वालों के लालच में न आएं और इस तरीके से काले धन को सफेद करने के अपराध में भागीदार न बनें और इसे समाप्‍त करने में सरकार से जुड़कर उसकी मदद करें।

इस बीच, ऐसी जानकारियां मिली हैं कि कुछ लोग अपने काले धन को नये नोटों में बदलने के लिए अन्‍य व्‍यक्तियों के बैंक खातों का उपयोग कर रहे हैं, जिसके लिए उन खाता धारकों को इनाम भी दिया जा रहा है जो अपने खातों के इस्‍तेमाल की अनुमति देने पर सहमत हो जाते हैं। इस तरह की गतिविधि जन धन खातों में भी होने की सूचना मिली है।

Share it
Share it
Share it
Top