उत्तर कोरिया ने उच्च क्षमता वाले रॉकेट इंजन का परीक्षण किया, किम जोंग उन ने कहा एक क्रांतिकारी सफलता 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   19 March 2017 5:36 PM GMT

उत्तर कोरिया ने उच्च क्षमता वाले रॉकेट इंजन का परीक्षण किया, किम जोंग उन ने  कहा एक क्रांतिकारी सफलता उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन।

तोक्यो (एपी)। उत्तर कोरिया ने आज उच्च क्षमता वाले एक नए रॉकेट इंजन का परीक्षण किया, जिसे उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन ने देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक क्रांतिकारी सफलता करार दिया है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

केसीएनए की खबर के अनुसार परीक्षण का निरीक्षण करते हुए नेता किम जोंग-उन ने ‘‘इस बात पर जोर दिया कि पूरी दुनिया जल्द ही देखेगी कि आज की महान विजय का क्या महत्व है।''

किम अपनी बात के जरिए यह संकेत दे रहे थे कि उत्तर कोरिया एक नया उपग्रह रॉकेट प्रक्षेपित करने की तैयारी कर रहा है। केसीएनए ने कहा, ‘‘नए इंजन के विकास से बाह्य अंतरिक्ष विकास क्षेत्र में विश्वस्तरीय उपग्रह स्थापित करने की क्षमता के लिए जरुरी वैज्ञानिक एवं तकनीकी नींव रखने में मदद मिलेगी।''

रॉकेट इंजन को आसानी से मिसाइलों में प्रयोग किया जा सकता है। बाहरी पर्यवेक्षकों का कहना है कि परमाणु हथियारों से लैस प्योंगयांग का अंतरिक्ष कार्यक्रम हथियार परीक्षणों को छिपाने के लिए है।

नए अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन अमेरिका के सहयोगी जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करने के बाद कल बीजिंग पहुंचे। उन्होंने कहा कि अमेरिका प्योंगयांग के साथ धैर्यपूर्वक कूटनीति चलाने की ‘विफल' तरकीब पर अब काम नहीं करेगा। टिलरसन ने यह चेतावनी दी कि उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिकी सैन्य कार्रवाई का विकल्प मौजूद है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top