ट्रांसपोर्ट नगर से मवैया के बीच होगा मेट्रो का ट्रायल रन

ट्रांसपोर्ट नगर से मवैया के बीच होगा मेट्रो का ट्रायल रनप्रबंध निदेशक, लखनऊ मेट्रो ने ट्रांसपोर्ट नगर से मवइया के बीच ट्राली निरीक्षण किया। 

लखनऊ। लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने शनिवार को ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन से मवइया मेट्रो स्टेशन के बीच ट्रॉली से मेट्रो ट्रैक का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण का मूल उद्देश्य एक दिसंबर 2016 से शुरू होने वाले मेट्रो ट्रायल रन की हो रही परिचालन तैयारियों का जायजा लेना था।

ट्रॉली निरीक्षण भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा

उन्होंने शनिवार सुबह सबसे पहले ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो में मेट्रो ट्रैक का निरीक्षण किया, जहां मेट्रो ट्रेन को खड़ी कर ट्रायल रन के लिए हरी झण्डी दिखाया जायेगा। इसके बाद उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन से मवइया मेट्रो कारिडोर के बीच पटरियों के ऊपर ट्रॉली निरीक्षण किया। रेल निरीक्षण ट्रॉली हाथ से धक्का देकर चलने वाली ट्रॉली है, जिसका प्रयोग रेल और ट्रैक के अन्य बुनियादी ढांचों के निरीक्षण के लिए किया जाता है। यह मैन्युअल हैण्डब्रेक के साथ एक सामान्य ट्रॉली है जिसे दो अथवा चार लोग हाथ से धक्का दे कर चलाते हैं। रेल पटरियों में दरार पड़ने और पैकिंग ढीली होने की प्रवृत्ति रहती है जो भविष्य में दुर्घटनाओं का कारण बन सकती है। इन विसंगतियों से बचने तथा इन कमियों को दूर करने के लिए ही ट्रॉली निरीक्षण किया जाता है। रेलवे और मेट्रो रेल संगठन में ट्रॉली निरीक्षण भी भौतिक निरीक्षण का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। लखनऊ मेट्रो ट्रांसपोर्ट नगर से मवैय्या के बीच 1 दिसंबर 2016 से ट्रायल रन करने के लिए पूरी तरीके से प्रतिबध है।

Share it
Share it
Share it
Top