ट्रम्प के प्रवासी विरोधी रुख को लेकर अमेरिका में विरोध प्रदर्शन

ट्रम्प के प्रवासी विरोधी रुख को लेकर अमेरिका में विरोध प्रदर्शननवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंगटन (एपी)। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रवासी विरोधी रुख, अमेरिका मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के उनके इरादे और देश में आ रहे मुस्लिमों के खिलाफ विचारों को लेकर उनकी आलोचना करते हुए प्रदर्शनकारियों ने पूरे अमेरिका में रैलियां आयोजित कीं और प्रवासी अधिकारों के प्रति समर्थन जताया।

मेरीलैंड के डेमोक्रेट सेन क्रिस वान हॉलेन ने कल एक ऐसी ही रैली के दौरान वाशिंगटन स्थित ऐतिहासिक अफ्रीकन अमेरिकन चर्च में कहा, ‘‘हम ट्रम्प को स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी को खत्म करने की अनुमति नहीं देंगे।'' उन्होंने कहा, ‘‘हमारा देश ऐसे लोगों का देश है, जिन्हें धर्म या पृष्ठभूमि से कोई लेनादेना नहीं है और न ही वह इस बात से सरोकार रखते हैं कि आप किसे पसंद करते हैं।'' वॉशिंगटन, शिकागो, लॉस एंजिलिस, सैन जोस, कैलिफोर्निया सहित देश के विभिन्न हिस्सों में कल ऐसी दर्जनों रैलियां निकाली गईं। शिकागो में प्रवासी अधिकारों के प्रति समर्थन जताने के लिए 1000 से अधिक लोग एक सभागार में एकत्र हुए।

‘‘यूनाइटेड कांग्रेस ऑफ कम्युनिटी एंड रिलीजियस ऑर्गनाइजेशन्स'' के कार्यकारी निदेशक एवं एक चर्च के पादरी रॉन टेलर ने कहा, ‘‘आने वाले कल में क्या होगा, इस बात को दरकिनार कर यह ध्यान में रखना चाहिए कि अच्छाई की हमेशा बुराई पर जीत होती है और हम आप सभी से यह कहना चाहते हैं कि आप अकेले नहीं हैं।'' इन प्रदर्शनों ने वर्ष 2006 की याद दिला दी जब 50 लाख से अधिक लोगों ने रिपब्लिकन समर्थक आव्रजन विधेयक के विरोध में सड़कों पर विरोध प्रदर्शन किया था।

Share it
Top