ट्रंप आज करेंगे अगले विदेश मंत्री के नाम की घोषणा 

ट्रंप आज करेंगे अगले विदेश मंत्री के नाम की घोषणा अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह आज देश के अगले विदेश मंत्री के नाम की घोषणा करेंगे।

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह आज देश के अगले विदेश मंत्री के नाम की घोषणा करेंगे। नए विदेश मंत्री के नाम के ऐलान के साथ ही इस संबंध में लगाई जा रही अटकलों पर विराम लग जाएगा कि निवर्तमान विदेश मंत्री जॉन केरी के बाद, ट्रंप प्रशासन में शीर्ष अमेरिकी दूत के पद पर किस दावेवार को चुना जाना है।

ट्रंप ने कल ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं कल सुबह अगले विदेश मंत्री के बारे में घोषणा करुंगा।'' नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप के ट्विटर पर करीब 17 करोड़ प्रशंसक हैं।

अमेरिकी मीडिया की खबरों के अनुसार, ट्रंप एक्सॉन मोबिल कंपनी के 64 वर्षीय सीईओ रेक्स टिलरसन को इस पद पर नियुक्त कर सकते हैं। ट्रंप ने सप्ताहांत में दिए एक साक्षात्कार में एक्सॉन के सीईओ की जम कर सराहना की थी। इसके अलावा मैसाचुसेट्स के पूर्व गर्वनर मिट रोमनी, सीनेट की विदेश मामलों की समिति के प्रमुख बॉब क्रोर्कर और पूर्व सीआईए महानिदेशक डेविड पेट्रायस भी इस पद के दावेदार बताए जा रहे हैं।

ट्रंप द्वारा नामित व्यक्ति के नाम को सीनेट की मंजूरी मिल जाने पर वह जॉन केरी का स्थान लेगा, जिन्होंने चार साल तक विदेश मंत्री के पद पर अपनी सेवाएं दीं।

Share it
Top