यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में एक सेक्टर में होंगे 10-12 परीक्षा केंद्र

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में एक सेक्टर में होंगे 10-12 परीक्षा केंद्रफोटो: गाँव कनेक्शन।

कन्नौज। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू हो रही हैं। 21 अप्रैल तक चलने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर मुख्य सचिव ने सभी जिलों के डीएम और मंडलायुक्तों को तैयारी करने के आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा है कि एक सेक्टर में 10-12 परीक्षा केंद्र से अधिक न हों।

मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने भेजे अपने आदेश में हवाला दिया है कि 16 मार्च से एक साथ संस्थागत और व्यक्तिगत बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। इसमें जिला और पुलिस प्रशासन का सहयोग जरूरी होगा। परीक्षाओं में अनुचित साधन प्रयोग करने, प्रश्नपत्र की गोपनीयता भंग करने और हिंसक कृत्य के अपराध के लिए कारावास और दंड की प्रभावी व्यवस्था के प्रावधानों के तहत तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

मुख्य सचिव ने यह भी कहा है कि उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों का निवारण) अधिनियम 1998 लागू किया जा चुका है। जो सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए जाएं वह परगनाधिकारी, सिटी मजिस्ट्रेट, डिप्टी कलेक्टर या समकक्ष अधिकारी होने चाहिए। साथ ही वह परीक्षा केंद्रों का प्रभावी निरीक्षण भी करेंगे। मुख्य सचिव ने आदेश दिया है कि अभी से ही अतिसंवेदनशील, संवेदनशील और सामान्य श्रेणी के परीक्षा केंद्रों की पहचान कर ली जाए। अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे। हर सेक्टर मजिस्ट्रेट/स्टैटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्र पर शांतिपूर्वक परीक्षा कराने के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे। केंद्रों पर परीक्षार्थियों के लिए उचित व्यवस्था होनी चाहिए।

18 मंडलों में इन अधिकारियों को मिली जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश के 18 मंडलों में परीक्षा को सही ढंग से संपादित कराने और निरीक्षण करने के लिए प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने अफसरों की ड्यूटी भी लगा दी है। इलाहाबाद मंडल में अपर शिक्षा निदेशक बेसिक लखनऊ नीना श्रीवास्तव, मेरठ में अपर शिक्षा निदेशक पत्राचार इलाहाबाद कीर्ति गौतम, अलीगढ़ में संयुक्त शिक्षा निदेशक अर्थ इलाहाबाद अंजना गोयल।

लखनऊ में संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक लखनऊ ललिता प्रदीप, गोरखपुर में संयुक्त शिक्षा निदेशक शिविर लखनऊ केके गुप्त, मिर्जापुर में संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक इलाहाबाद गायत्री, बस्ती में उप शिक्षा निदेशक संवाएं-1 इलाहाबाद अनिल भूषण चतुर्वेदी, झांसी में प्राचार्य दिव्यकांत शुक्ल राज्य शिक्षा संस्थान इलाहाबाद, सहारनपुर में प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान हापुड़ दिनेश सिंह, बरेली में पवन सचान प्राचार्य, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बाराबंकी, आगरा में हरवंश सिंह उप शिक्षा निदेशक राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान लखनऊ।

कानपुर में शिवसेवक सिंह उप शिक्षा निदेशक माध्यमिक-2 इलाहाबाद, वाराणसी में राजेंद्र प्रताप प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान इलाहाबाद, आजमगढ़ में विष्णुश्याम द्विवेदी उप शिक्षा निदेशक सीटीई इलाहाबाद, देवीपाटन कमलेश कुमार उप शिक्षा निदेशक संस्कृत इलाहाबाद, फैजाबाद में मंशाराम उप शिक्षा निदेशक साक्षरता एवं वैकल्पिक शिक्षा लखनऊ, मुरादाबाद में विनय कुमार गिल उप शिक्षा निदेशक साक्षरता एवं वैकल्पिक शिक्षा लखनऊ और चित्रकूट में आरएन विश्वकर्मा उप शिक्षा निदेशक इलाहाबाद मंडल को जिम्मेदारी दी गई।

Share it
Top