यूपी: SP में घमासान के बीच सैफई महोत्सव रद्द

यूपी: SP में घमासान के बीच सैफई महोत्सव रद्दफाइलफोटो

इटावा (आईएएनएस/आईपीएन)। समाजवादी पार्टी (SP) में छिड़े संग्राम के चलते SP संस्थापक मुलायम सिंह यादव के गृह जनपद में आयोजित होने वाला सैफई महोत्सव इस बार रद्द हो गया है। SP सरकार में रही हो या फिर सत्ता से बाहर हो, हर साल सैफई महोत्सव का आयोजन भव्य तरीके से होता आया है। लेकिन इस बार सरकार में होते हुए भी सैफई महोत्सव रद्द हो गया है।

मुलायम के गाँव में आयोजित किया जाने वाला सैफई महोत्सव समाजवादी पार्टी के राजनीतिक और सामाजिक प्रभुत्व का प्रतीक था। इस महोत्सव के जरिए मुलायम की राजनीतिक पकड़ और उनकी हैसियत दिखती थी। देश में शायद ही कोई ऐसा नेता हो जिसके गाँव में इस तरह का आयोजन किया जाता हो जहां देश के बड़े-बड़े उद्योगपति, राजनीतिज्ञ और सिने जगत के नायक और महानायक अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हों।

सैफई में होने वाले सांस्कृतिक महोत्सव में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख खान, सलमान खान, अभिषेक बच्चन, रितिक रोशन, करीना कपूर, सोनम कपूर जैसी तमाम बॉलीवुड हस्तियों ने इस महोत्सव में शिरकत की है। सैफई महोत्सव में नाच-गाने, साहित्यिक कविता पाठ की प्रस्तुति और लोक कलाकारों द्वारा कई तरह के कार्यक्रम पेश किए जाते हैं। लेकिन इस बार सैफईवासियों को ये रंगीन नजारें देखने को नहीं मिलेंगे।

सैफई महोत्सव का आयोजन अमूमन हर साल 26 दिसंबर से 12 जनवरी के बीच होता रहा है। लेकिन, इस बीच इस साल SP अंदरूनी कलह छिड़ी हुई है। पिछले साल आयोजित सैफई महोत्सव के उदघाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव नहीं पहुंचे थे। तब भी परिवार के बीच अंतर्कलह चल रही थी।

इस बार महोत्सव को रद्द किए जाने के बारे में आयोजकों का कहना है कि प्रदेश में चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने की संभावना को देखते हुए सैफई महोत्सव को इस बार रद्द किया गया है। 2012 में भी सैफई महोत्सव रद्द किया गया था। उस समय भी पिछले विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो गई थी।

Share it
Share it
Share it
Top