बहुत जल्द आप घर बैठे दे सकेंगे वोट

Rishi MishraRishi Mishra   26 Dec 2016 4:33 PM GMT

बहुत जल्द आप घर बैठे दे सकेंगे वोटनिर्वाचन आयोग ने अगले कुछ साल में देश भर में ऑनलाइन वोटिंग लागू करने की तैयारी में लग गया है।

लखनऊ। निर्वाचन आयोग ने अगले कुछ साल में देश भर में ऑनलाइन वोटिंग लागू करने की तैयारी में लग गया है, जिसको लेकर विशेष तैयारियां शुरू कर दी गई हैं, जिसमें अब यूपी में पहली बार पॉयलट प्रोजेक्ट के तहत सैनिकों और अर्धसैनिक बलों के लिए ई पोस्टल वोटिंग शुरू की जा रही है। जिसमें उनको बैलेट पेपर ईमेल के जरिये भेजे जाएंगे। वे ऑनलाइन वोट दे सकेंगे।

निर्वाचन आयोग का कहना है कि जल्द ही इस व्यवस्था का पूरे देश में लागू किया जाएगा, जिससे चुनाव आयोजित करने को लेकर होने वाले खर्च को घटाया जा सके। मतदान का प्रतिशत भी लगभग 100 फीसदी तक पहुंच सकेगा।

देश में चुनाव सुधार को लेकर प्रयास पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन के समय से शुरू हुए। उनसे पहले देश भर में चुनाव के दौरान हिंसा, फरजी वोटिंग, धनबल, बाहुबल, बूथ कैप्चरिंग का दौर हुआ करता था। तब वोटिंग का सामान्य प्रतिशत 35 से 40 फीसदी तक हुआ करता था। मगर शेषन ने सख्ती के साथ चुनाव सुधारों को लागू करवाया। कानून व्यवस्था को केंद्रीय बलों के हाथ में दिया। चुनाव आचार संहिता के कड़ाई से पालन पर जोर दिया। नतीजा हुआ कि चुनाव साफ सुथरे होने लगे। इसके साथ ही जागरूकता अभियानों के जरिये वोटिंग का प्रतिशत भी बढ़ा। अब 55 से 80 फीसदी तक मतदान देश के विभिन्न इलाकों में दर्ज किया जा रहा है।

मगर बदलते समय में वोटिंग को इंटरनेट से जोड़ने पर गंभीरता से कोशिश की जा रही है। शुरुआत उप्र के चुनाव में आयोग करने जा रहा है। भारत के उप निर्वाचन आयुक्त विजय देव ने बताया, “पुंडुचेरी और उप्र के सैनिकों के लिए पोस्टल वोटिंग इस बार ई पोस्टल वोटिंग कहलाएगी। वे अपने क्षेत्र के जहां से वे वोटर हैं, वहां ई वोटिंग कर सकेंगे। जिसके लिए उनको ई मेल के जरिये ई बैलेट मिलेगा। इस बैलेट पर वोट देकर, उसका प्रिंट निकाल कर उसे वापस निवार्चन आयोग के भेजेंगे। ये पूरी तरह से ई पोलिंग नहीं होगी। मगर ये एक शुरुआत है, जिसके जरिये हम निर्वाचन को इंटरनेट से जोड़ने की जुगत में लगे हुए हैं।''

फिलहाल क्या क्या संभव ऑनलाइन

  • निर्वाचन आयोग के जरिये फिलहाल ऑनलाइन मतदाता बन सकते हैं।
  • आयोग की वेबसाइट के जरिये आप पहचानपत्र बनवा सकते हैं।
  • घर बैठे ही मतदाता अपना नजदीकी पोलिंग स्टेशन पता कर सकता है।
  • मतदाता परची को डाउनलोड कर सकता है। वोटर लिस्ट को देख सकते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top