एक गाँव, जहां महीनों तक सोते हैं लोग

एक गाँव, जहां महीनों तक सोते हैं लोगकजाकिस्तान में एक पूरा गाँव ही ऐसा है जहां के लोग एक बार सो जाते हैं तो कई महीनों तक नहीं जगते हैं।

कजाकिस्तान। आपने कुंभकर्ण के बारे में तो सुना ही होगा, अरे... रामयण का कुंभकर्ण, जो एक बार सोता था तो 6 महीने तक नहीं जगता था, लेकिन क्या आज के युग में कभी ऐसे इंसान के बारे में सुना है? जी हां कजाकिस्तान में एक पूरा गाँव ही ऐसा है जहां के लोग एक बार सो जाते हैं तो कई महीनों तक नहीं जगते हैं।

दरअसल कजाकिस्तान का एक गाँव कलाची है, जहाँ लोग अजीब बीमारी से ग्रसित हैं, यहाँ लोग एक बार सो जाते हैं तो कई दिनों या कई महीनों तक नहीं उठते। इस गांव में इस तरह सोने का पहला मामला 2010 में सामने आया था और तब से वैज्ञानिक और शोधकर्ता इस पर शोध कर रहे हैं, हालाँकि कुछ वैज्ञानिकों का कहना है इस गाँव के लोग एक अजीब बीमारी से ग्रसित हैं और इसी कारण ऐसा हो रहा है, लेकिन अभी तक इस बीमारी के बारे में पता नहीं लगा पाए हैं। इसके अलावा कुछ डॉक्टर का मानना है कि ऐसा यहाँ के दूषित पानी की वजह से होता है!

इस बीमारी की सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात तो ये है की ऐसी बीमारी से ग्रसित लोगों को इस बात का अहसास ही नहीं होता की वो कब और कहाँ सो गए। इस बीमारी से ग्रसित लोग घर में हों या घर से बाहर सड़क पर, गार्डन में या बाजार कहीं भी अचानक सो जाते हैं।

इस गाँव में करीब 600 लोग रहते हैं और जिसमें से करीब 14 प्रतिशत लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। इस बीमारी की वजह से इस गांव को Sleepy Hollow नाम से भी जाना जाता है। ऐसा सबसे पहला मामला तक सामने आया जब कुछ बच्चे अचानक स्कूल में सो गए और इस मामले के बाद इस बीमारी से ग्रसित लोगों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ने लगी।

इस बीमारी का अब तक कोई पता नहीं लग पाया है की ऐसा क्यों होता है और इसका इलाज क्या है, इस गाँव इस अजीब बीमारी ने सभी को अचंभित कर रखा है।

Share it
Share it
Share it
Top