आज से गाँवों को 18 और शहरों को 24 घंटे मिलेगी बिजली

आज से गाँवों को 18 और शहरों को 24 घंटे मिलेगी बिजलीमुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज करेंगे नए विद्युत आपूर्ति शेड्यूल का लोकार्पण।

लखनऊ। गाँव की प्रमुख समस्याओं की लिस्ट पर अगर नज़र डाली जाए तो बिजली की समस्या भी उनमें से एक है। उत्तर प्रदेश सरकार ने दीपावली के दो दिन पहले प्रदेश वासियों को दीपावली का एक बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल यूपी सरकार ने यूपी के सभी गाँवों को 18 घंटे और शहरों को 24 घंटे बिजली देने का वादा किया है।

यूपी सरकार के ट्वीटर पर किये गये एक ट्वीट में कहा गया है कि एक अविश्वनीय सपना साकार, आज से गाँवों में 18 घंटे और शहरों 24 घंटे मिलेगी बिजली।#UPCM द्वारा आज नए विद्युत आपूर्ति शेड्यूल का लोकार्पण।

अभी तक गाँवों को 14 घंटे, तहसील मुख्यालय को 16 और जिला मुख्यालय को 18 घंटे और मंडल मुख्यालय को 22 घंटे बिजली आपूर्ति का शेड्यूल है। प्रदेश सरकार की तैयारी है कि गाँव और शहरी क्षेत्रों को बढ़ाकर बिजली आपूर्ति दें।

प्रदेश सरकार के एक विज्ञापन के अनुसार आज से गाँवों को 18 घंटे, तहसील क्षेत्रों को 20 घंटे, शहरों और औद्धोगिक क्षेत्रों को 24 घंटे की बिजली देने का वादा किया गया है।

लखनऊ जिला मुख्यालय से करीब 40 किमी दूर बाराबंकी जिंले के देवरा-करुआ ग्रामपंचायत के देवरा गाँव के उत्कर्ष बाजपेई (24 वर्ष) जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा, ''अभी तक हमारे गाँव में सिर्फ 10-11 घंटे लाइट आती है। अगर बिजली 18 घंटे आने लगे तो बहुत अच्छा होगा।''

अगर अभी तक की गाँवों की बीजली की आपूर्ति पर नज़र डालें तो अभी तक गाँवों को जिस शेड्यूल के हिसाब से बिजली दी जा रही थी असल में उस हिसब से गाँवों में बिजली आपूर्ति हो ही नहीं पा रही है। ऐसे में देखना ये है कि सरकार द्वारा जो नया शेड्यूल बनाया गया है उसके हिसाब से गाँवों को कितनी बिजली आपूर्ति हो पाती है।

Share it
Share it
Share it
Top