वायरल वीडियो में परेशानी बताने वाला जवान मृत मिला

वायरल वीडियो में परेशानी बताने वाला जवान मृत मिलामृत जवान रॉय मैथ्यू की फाइल फोटो।

मुंबई (भाषा)। सैन्य शिविरों में सहायक व्यवस्था के दुरुपयोग पर वायरल हुए एक वीडियो में दिखा सेना का एक जवान महाराष्ट्र के नासिक जिले में एक बैरक में मृत मिला है। पुलिस ने आज बताया कि केरल के कोलम जिले के एझुकोन के रहने वाले रॉय मैथ्यू नासिक की देओलाली छावनी में एक खाली बैरक की छत से लटकता मिला।

मैथ्यू उक्त वीडियो में दिखा था और उसका चेहरा ढका हुआ था। वीडियो में वह सैनिकों की दिक्कतें बता रहा था। वीडियो में सैनिकों को अधिकारियों के कुत्ते को टहलाते और उनके बच्चों को स्कूल ले जाते दिखाया गया था। स्टिंग आपरेशन से ब्रिटिश काल की ‘सहायक व्यवस्था' की आलोचना हुई थी।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

सेना ने इस बात की जांच के आदेश दिए थे कि यह स्टिंग कैसे हुआ। पुलिस ने कहा कि मैथ्यू के शव की हालत देखकर लगता है कि उसकी मौत तीन दिन पहले हुई होगी। उक्त सैनिक स्टिंग वीडियो वायरल होने के बाद 25 फरवरी से ही देओलाली में आर्टिलरी सेंटर से लापता था। मैथ्यू को केंद्र में एक कर्नल रैंक के अधिकारी के साथ ‘सहायक ड्यूटी' में लगाया गया था। केरल स्थित मैथ्यू के परिवार के अनुसार मैथ्यू ने उन्हें 25 फरवरी को आखिरी बार फोन किया था और जिस तरह से वह बात कर रहा था उससे लग रहा था कि वह डरा हुआ था।

मैथ्यू ने उन्हें बताया था कि उसने हाल में एक मीडियाकर्मी से सेना में सैनिकों की दिक्कतों के बारे में बात की थी। मैथ्यू ने दावा किया कि उन्होंने यह बातें यह सुनिश्चित करने के बाद कही थी कि इसे रिकार्ड नहीं किया जा रहा है। यद्यपि बाद में वह तब यह जानकर हैरान हो गया कि उसका साक्षात्कार गुप्त तरीके से रिकार्ड किया जा रहा था क्योंकि बाद में वीडियो वायरल हो गया था। मैथ्यू ने अपने रिश्तेदारों को बताया कि उसे भय है कि उसकी नौकरी चली जाएगी और उसे इसके परिणाम का सामना करना होगा।

केरल में मैथ्यू के परिवार ने बताया कि उस आखिरी कॉल के बाद मैथ्यू ने उन्हें फोन नहीं किया। पुलिस ने बताया कि देओलाली शिविर पुलिस ने सुबेदार गोपाल सिंह की शिकायत पर दुर्घटना में मृत्यु का मामला दर्ज कर लिया है. यद्यपि मौत के कारण का अभी पता नहीं चला है। पुलिस ने मैथ्यू का शव प्रारंभिक औपचारिकताओं के बाद सेना को सौंप दिया है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top