Top

अगले हफ्ते भारत की यात्रा करेंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री

अगले हफ्ते भारत की यात्रा करेंगे अमेरिकी रक्षा मंत्रीअमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर 

वाशिंगटन (भाषा)। भारत और अमेरिका के खुशगवार होते रक्षा रिश्तों के बीच पेंटागन ने शुक्रवार घोषणा की कि निवर्तमान अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर अपनी आखिरी विश्व यात्रा पर अगले हफ्ते भारत आएंगे।

कार्टर आठ दिसंबर को भारत में होंगे। वह जापान, बहरीन, इस्राइल, इटली और ब्रिटेन की यात्रा करेंगे और 16 दिसंबर को अमेरिका लौट जाएंगे। यह पहला मौका है जब किसी निवर्तमान अमेरिकी रक्षामंत्री ने अपनी अंतिम विदेशी यात्राओं में भारत को अपना गंतव्य बनाया है।

पेंटागन ने एक बयान में कहा, “वह (कार्टर) दोनों राष्ट्रों के बीच के सामरिक रिश्तों को आगे बढाने और अपने कार्यकाल के दौरान बढ़े रक्षा सहयोग समेत पिछले दशक के दौरान के रिश्तों में आई गति जारी रखने की कोशिश करेंगे।” कार्टर अन्य लोगों के अलावा रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से भी मुलाकात करेेंगे।

कार्टर की यात्रा से पहले बाखबर सूत्रों ने बताया कि भारत ने नौवहन सुरक्षा को एक अहम प्राथमिकता बनाया है और वह जनरल एटामिक्स से प्रीडेटर ड्रोन की खरीदारी के लिए अमेरिका से बात कर रहा है। सूत्रों ने रेखांकित किया कि निवर्तमान ओबामा प्रशासन रक्षा के क्षेत्र में भारत के साथ उठाए गए अपने कदमों को ठोस रूप देने की कोशिश कर रहा है और इन प्रयासों को ट्रंप प्रशासन को सौंप रहा है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.