युवाओं के मतदाता पंजीकरण के लिए उत्तर प्रदेश के गाँव-गाँव पहुंच रहीं टीमें

युवाओं के मतदाता पंजीकरण के लिए उत्तर प्रदेश के गाँव-गाँव पहुंच रहीं टीमेंभारत निर्वाचन आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश में 1 जनवरी 2017 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी मतदाताओं का किया जाएगा पंजीकरण।

मथुरा (भाषा)। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर चलाए जा रहे 'आओ सरकार बनाएं' अभियान के अंतर्गत 22 और 23 अक्तूबर को विशेष मोबाइल वैन गाँव-गाँव पहुंचकर 1 जनवरी 2017 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी मतदाताओं का पंजीकरण करेंगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी और जिलाधिकारी नितिन बंसल ने बताया कि जिन गाँवों में मतदाताओं की संख्या वहां की जनसंख्या के अनुरुप कम पाई गई है, इस अभियान के तहत निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी उन गाँवों में जाकर हर पात्र युवा को मतदाता बनाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने बताया कि सभी संभावित मतदाताओं को मौके पर ही फॉर्म भरने की सुविधा देकर उन्हें अपना पंजीकरण कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। फॉर्म भरने वाले सभी मतदाताओं को आगामी विधान सभा चुनाव से पूर्व ही उनके मतदाता पहचान पत्र वितरित कर दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इनके अलावा भी किसी भी प्रकार से मतदाता बनने से वंचित सभी नागरिक न केवल नए मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं, बल्कि पहचान पत्रों में संशोधन, स्थान परिवर्तन, संशोधन, नाम कटवाने जैसे अन्य सभी आवश्यक कार्य भी कर सकते हैं। बंसल ने बताया कि पारंपरिक रुप से फॉर्म भरवाने के अलावा ऑनलाइन आवेदन की भी सुविधा मोबाइल टीम द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। जिले के पांचों विधान सभा क्षेत्रों में यह अभियान 31 अक्तूबर तक जारी रहेगा।

Share it
Share it
Share it
Top