शरणार्थी समझौते मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के बीच फोन पर हुई नोक झोंक 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   2 Feb 2017 11:44 AM GMT

शरणार्थी समझौते मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के बीच फोन पर हुई नोक झोंक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल।

वाशिंगटन (एएफपी)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के बीच शरणार्थी समझौते को लेकर टेलीफोन पर बातचीत के दौरान नोकझोंक होने की रिपोर्ट हैं।

द वाशिंगटन पोस्ट अखबार के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय शरणार्थी समझौते को लेकर टर्नबुल की आलोचना की और इसके बाद अचानक फोन काट दिया। आस्ट्रेलिया, अमेरिका का करीबी सहयोगी माना जाता है।

टर्नबुल ने ट्रंप द्वारा आलोचना किए जाने की रिपोर्टों के बावजूद आज कहा कि दोनों कूटनीतिक साझेदारों के बीच संबंध मजबूत हैं। आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने इस रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपकी उत्सकुता समझ सकता हूं लेकिन यह बेहतर है कि इन बातों को निजी रखा जाए। मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि रिश्ते काफी मजबूत हैं।'' टर्नबुल ने सोमवार को कहा था कि ट्रंप नौर और पापुआ न्यूगिनी में शरणार्थी शिविरों में रह रहे 1600 लोगों में से कुछ लोगों के पुनर्वास के लिए ओबामा प्रशासन के दौरान हुये समझौते पर कायम रहने पर सहमत हो गए हैं।

ट्रंप ने कम से कम 120 दिन तक शरणार्थियों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगाने वाले शासकीय आदेश पर गत सप्ताह हस्ताक्षर किए थे, जिसके बाद आस्ट्रेलिया में इस बात को लेकर डर था कि अमेरिकी राष्ट्रपति इस शरणार्थी समझौते को रद्द कर सकते हैं।

टर्नबुल ने कहा, ‘‘नए प्रशासन के साथ हुआ समझौता सहयोगी देश के साथ हमारी नजदीकियों को दर्शाता है, लेकिन जैसा कि ऑस्ट्रेलिया के लोग मुझे जानते हैं, मैं सार्वजनिक या निजी हर मंच पर आस्ट्रेलिया के लिए खड़ा रहता हूं।''

अरबपति उद्योगपति ट्रंप अपने मनमौजी व्यवहार के लिए जाने जाते हैं, वह आए दिन ट्विटर पर अपने राजनीतिक प्रतिद्वंदियों, मीडिया और अन्य लोगों पर निशाना साधते रहते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top