डोनाल्ड ट्रंप के शपथग्रहण का थीम ‘यूनीक्ली अमेरिकन’

डोनाल्ड ट्रंप के शपथग्रहण का थीम ‘यूनीक्ली अमेरिकन’राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प।

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज शपथ लेंगे और समारोह की थीम ‘यूनीक्ली अमेरिकन' विश्व के इस सबसे पुराने लोकतंत्र में शांतिपूर्ण ढंग से सत्ता हस्तांतरण को प्रदर्शित करेगी।

ज्वाइंट कांग्रेशनल कमेटी ऑन इनॉगरल सेरेमनीज (जेसीसीआईसी) ने कहा कि प्रत्येक शपथ ग्रहण में हम इस विशिष्ट अमेरिकी समारोह को शमिल करते हैं जिसमें देश के अद्भुत दस्तूर की झलक दिखाई देती है। जेसीसीआईसी ने कहा कि शांति हो या युद्ध का वक्त, समृद्धि हो या तंगी, शपथग्रहण नई चुनौतियों का सामना करने के देश के संकल्प को और मजबूत करता है।

समिति ने कहा, ‘‘हम इसे एक दस्तूर मान सकते हैं लेकिन यह समारोह हमारे संवैधानिक तंत्र की विशिष्ट अभिव्यक्ति है, राष्ट्रपति प्रशासन का शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण यह दर्शाता है कि हम स्थाई गणतंत्र की एकजुट जनता हैं।

रोनाल्ड रीगन ने 1981 में अपने शपथग्रहण समारोह में कहा था कि प्रत्येक चार वर्ष में होने वाले इस समारोह को हम सामान्य मानते हैं लेकिन विश्व की नजरों में यह किसी कौतुहल से कम नहीं है।

जेसीसीआईसी ने कहा कि 18वीं सदी के अंत में आमतौर पर यह माना जाता था कि सरकार का लोकतांत्रिक स्वरुप अमेरिका के छोटे, एवं सजातीय समाजों के लिए सबसे सटीक है, लेकिन 19वीं सदी तक अमेरिका भौगौलिक और जनसंख्या के लिहाज से तेजी से बढा और हमारे तंत्र ने न सिर्फ उस विविधता को समायोजित करने की क्षमता को दर्शाया, बल्कि उससे मजबूत भी बनाया।

Share it
Top