डोनाल्ड ट्रंप ने कार्यकाल के पहले दिन ओबामा केयर पर कैंची चलाई

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   21 Jan 2017 12:40 PM GMT

डोनाल्ड ट्रंप ने कार्यकाल के पहले दिन ओबामा केयर पर कैंची चलाईअमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

वाशिगंटन (आईएएनएस)| अमेरिका में शुक्रवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटों बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रचार अभियान के दौरान ओबामाकेयर को निरस्त करने के किए गए अपने वादे को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए एक कार्यकारी आदेश जारी किया।

'सीएनएन' के अनुसार, इस आदेश में कहा गया है कि प्रशासन की आधिकारिक नीति यह है कि 'अफॉर्डेबल केयर एक्ट' (एसीए) या ओबामाकेयर को तुरंत निरस्त कर दिया जाए। इस हस्ताक्षर के साथ डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल के पहले ही दिन ही दमदार संकेत भेजा कि ओवल ऑफिस में उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता स्वास्थ्य देखभाल कानून को निरस्त करना है, जिसके दायरे में करीब दो करोड़ अमेरिकी नागरिक आते हैं।

सीएनएन के मुताबिक, आदेश में स्वास्थ्य मंत्री और अन्य एजेंसियों के प्रमुखों से यह भी कहा कि व्यक्तियों, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, बीमा कंपनियों और अन्य को मदद देने के लिए स्वविवेक का इस्तेमाल करें। आदेश में राज्यों को हेल्थकेयर बाजारों पर नियंत्रण और लचीला रुख अपनाने संबंधी छूट देने की बात भी कही गई है।

सीएनएन के अनुसार, ओबामाकेयर को निरस्त करने के आदेश को पार्टी के भीतर राजनीतिक समर्थन जुटाने के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि रिपब्लिकन सालों से इसका विरोध करते रहे हैं।

इसके अतिरिक्त ट्रंप के शपथ ग्रहण करने के कुछ ही देर बाद व्हाइट हाउस की वेबसाइट पर अपडेट किया गया कि नया प्रशासन 'क्लाइमेट एक्शन प्लान' (जलवायु कार्य योजना) को भी समाप्त कर देगा। इसे भी पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन के प्रमुख कदमों के भी गिना जाना है, जिसका उद्देश्य बिजली संयंत्रों से कार्बन उत्सर्जन रोकना है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top