माइक पोंपियो सीआईए के नए निदेशक, जॉन ब्रेनान का कार्यकाल 20 जनवरी को समाप्त

माइक पोंपियो सीआईए के नए निदेशक, जॉन ब्रेनान का कार्यकाल 20 जनवरी को समाप्तसीआईए के नए निदेशक माइक पोंपियो ।

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिकी सीनेट ने सीआईए के निदेशक पद के लिए पूर्व कांग्रेस सदस्य माइक पोंपियो के नाम पर मुहर लगा दी जबकि विदेश मंत्री बनने के लिए टिलरसन का नामांकन मंजूरी की दिशा में एक कदम आगे बढ़ गया। पोंपियो के नाम को सीनेट में 66-32 मतों के अंतर से मंजूरी दी गई। उन्होंने राजनीतिक तौर पर नियुक्त जॉन ब्रेनान की जगह ली है। ब्रेनान का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो गया था। कल रात पोंपियो ने सीआईए निदेशक के तौर पर शपथ ली।

उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने शपथग्रहण समारोह के दौरान कहा, ‘‘आप खुफिया जानकारी संग्रहण करने वाले दुनिया के सबसे कुशल अभियान का नेतृत्व करने वाले हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘आपके नेतृत्व में काम करने वाले पुरुष और महिलाएं ‘साहस' को वास्तविक अर्थ देते हैं।'' अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति ट्रंप का पहला दौरा लांग्ले स्थित सीआईए का मुख्यालय का रहा।

पोंपियो (53वर्ष) से पहले ट्रंप के केबिनेट में सिर्फ दो ही सदस्यों ने शपथ ली है, ये दो सदस्य रक्षामंत्री जेम्स मेटिस और गृहसुरक्षा मंत्री जॉन कैली हैं। इसके बीच सीनेट के एक अह्म पैनल ने विदेश मंत्री के तौर पर टिलरसन के नामांकन को मंजूरी दे दी जिससे उनके नामांकन पर सीनेट के औपचारिक मतविभाजन का रास्ता खुल गया।

First Published: 2017-01-24 11:21:43.0

Share it
Share it
Share it
Top