राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ओबामाकेयर संबंधी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ओबामाकेयर संबंधी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किएअमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प।

वाशिंगटन (भाषा)। ओवल ऑफिस में बतौर राष्ट्रपति अपने कामकाज की शुरुआत करते हुए अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सबसे पहले ओबामाकेयर से संबंधित दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए जबकि जेम्स मैट्टिस ने अमेरिका के रक्षा मंत्री और जॉन केली ने आंतरिक सुरक्षा मंत्री (गृहमंत्री) के रूप में शपथ ली।

सीनेट की ओर से मैट्टिस की नियुक्ति को 98-1 मतों तथा केली की नियुक्ति को 88-11 मतों से मंजूरी मिलने के बाद ट्रम्प ने दोनों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया है। शपथ ग्रहण समारोह की समाप्ति पर तीन प्रेसिडेंशियल बॉल (दावत) में हिस्सा लेने के बाद ट्रम्प कल व्हाइट हाउस पहुंचे।

व्हाइट हाउस पहुंचने के तुरंत बाद जरनल (अवकाश प्राप्त) मैट्टिस को अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने देश के रक्षा मंत्री के रूप में शपथ दिलाई। वहीं जॉन केली ने देश के आतंरिक सुरक्षा मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की।

व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में पहले सरकारी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के बाद ट्रम्प ने वहां मौजूद व्हाइट हाउस संवाददाताओं से कहा, ‘‘बहुत व्यस्तता रही, लेकिन अच्छा रहा। एक शानदार दिन.........।''

राष्ट्रपति बराक ओबामा की महत्वाकांक्षी सस्ती स्वास्थ्य सेवा योजना (अफोर्डेबल केयर एक्ट) से संबंधित दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के बाद ट्रम्प ने सरकारी विभागों और एजेंसियों को निर्देश दिया कि वे योजना के आर्थिक प्रभाव में कमी करें।

Share it
Top