अमेरिका का नया राष्ट्रपति चुनने के लिए अंतरिक्ष से किया मतदान 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   8 Nov 2016 3:08 PM GMT

अमेरिका का नया राष्ट्रपति चुनने के लिए अंतरिक्ष से किया मतदान अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव।

वाशिंगटन (आईएएनएस)| अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए स्थानीय समयानुसार मंगलवार सुबह से शुरू होने जा रहे मतदान से पहले दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों ने अंतरिक्ष से मतदान किया है।

नासा के अनुसार, अंतरिक्ष यात्री शेन किम्ब्रो ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से आधिकारिक तौर पर 'इलेक्ट्रॉनिक एबसेंटी' मत दिया। एक अन्य अंतरिक्ष यात्री केट रुबिन्स ने पिछले सप्ताह पृथ्वी पर पहुंचने से पहले अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

टेक्सास के विधायिका ने 1997 में एक विधेयक पारित किया था, जिसके तहत तकनीकी मतदान प्रक्रिया की मदद से ह्यूस्टन के दो निवासियों को अंतरिक्ष की कक्षा में मौजूद रहने के दौरान मतदान करने का मौका दिया गया था।

अंतरिक्ष यात्रियों के लिए मतदान प्रक्रिया एक साल पहले शुरू हो जाती है और वे यह चुन सकते हैं कि अंतरिक्ष में रहने के दौरान वे स्थानीय, राज्य या संघीय किस चुनाव में शामिल होना चाहते हैं।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के एक बयान के मुताबिक, उसके बाद चुनाव से छह महीने पूर्व अंतरिक्ष यात्रियों को इसके लिए एक मानक फॉर्म 'मतदाता पंजीकरण और अनुपस्थित मतदान अनुरोध - संघीय पोस्टकार्ड आवेदन' दिया जाता है।

'अंतरिक्ष वोटिंग' सबसे पहले 1997 में हुई थी।


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top