उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड की जीत बताती है लोग मोदी को काम करने वाला व्यक्ति मानते हैं : अमेरिकी विशेषज्ञ  

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   11 March 2017 3:39 PM GMT

उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड की जीत बताती है  लोग मोदी को काम करने वाला व्यक्ति मानते हैं : अमेरिकी विशेषज्ञ  नई दिल्ली में जीत की खुशी मनाते भाजपा के कार्यकर्ता।

वॉशिंगटन (भाषा)। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा की एकतरफा जीत को नरेंद्र मोदी के पक्ष में मतदान करार देते हुए एक प्रख्यात अमेरिकी विशेषज्ञ ने आज कहा कि परिणामों से पता चलता है कि लोग प्रधानमंत्री को ‘‘काम करने वाला व्यक्ति'' मानते हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

कारनेजी एन्डोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस के साउथ एशिया प्रोग्राम के मिलान वैष्णव ने कहा कि भारत के सर्वाधिक आबादी वाले राज्य में भाजपा की ऐतिहासिक जीत इसका सबसे बड़ा चुनावी पुरस्कार है। उन्होंने अपनी त्वरित प्रतिक्रिया में कहा कि यह स्पष्ट हो गया है कि भाजपा राज्य में अच्छी खासी संख्या में सीटें हासिल करने की ओर अग्रसर है।

घरेलू भारतीय राजनीति में दक्षता रखने वाले मिलान वैष्णव ने बताया ‘‘उत्तराखंड में जीत के साथ साथ यह स्पष्ट विजय निश्चित रूप से मोदी के लिए समर्थन का वोट है, यह जीत जाहिर करती है कि नोटबंदी के बारे में लोग चाहे जो भी सोचें, वह मोदी को काम करने वाले व्यक्ति के तौर पर देखते हैं।''

वैष्णव की नवीनतम किताब ‘‘व्हेन क्राइम पेज : मनी एंड मसल इन इंडियन पॉलिटिक्स’’ की जनवरी में भारत और अमेरिका दोनों जगहों पर खासी बिक्री हुई।

उन्होंने कहा ‘‘कांग्रेस इस बात पर तसल्ली कर सकती है कि उसे पंजाब में जीत हासिल हुई। कांग्रेस को इस जीत की सख्त जरुरत थी क्योंकि उसके पास एक ही बड़ा राज्य (कर्नाटक) था। यह जीत अगले साल उसका मनोबल बढ़ा सकती है।'' वैष्णव ने कहा कि आम आदमी पार्टी को पंजाब और गोवा में अपेक्षा के अनुरुप प्रदर्शन न कर पाने से गहरी निराशा हुई है।

वैष्णव ने कहा ‘‘उत्तर प्रदेश के चुनाव परिणाम मायावती और बसपा के लिए बड़ा झटका हैं जिसके सामने अब अस्तित्व का संकट खड़ा हो गया है, पार्टी को लगातार तीन बार, वर्ष 2012, वर्ष 2014 और वर्ष 2017 में हार मिली।''

सिलिकॉन वैली, न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, शिकागो और फ्लोरिडा सहित बड़े अमेरिकी शहरों में भाजपा समर्थकों ने परिणामों पर नजर रखी।

अमेरिकन इंडिया पब्लिक अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष जगदीश सेव्हानी ने बताया ‘‘मोदी मैजिक एक बार फिर काम कर गया। प्रधानमंत्री की गरीब समर्थक एवं किसान समर्थक नीतियों के कारण उत्तर प्रदेश में भाजपा को ऐतिहासिक जीत मिली।''

उन्होंने कहा ‘‘यह प्रधानमंत्री की नोटबंदी नीति पर भी एक मुहर है, इससे जाहिर होता है कि लोगों को उन पर भरोसा है।''

सिलिकॉन वैली स्थित ग्लोबल इंडियन टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स ऑर्गनाइजेशन के संस्थापक खांडेराव कंड ने कहा ‘‘इन विधानसभा चुनावों में जीत से राज्यसभा में भाजपा की राह साफ हुई है. संसद के दोनों सदनों में बहुमत से भारत के विकास में बाधा दूर होगी।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top