Whatsapp ने यूरोप में यूजर डेटा Facebook के साथ साझा करना बंद किया 

Whatsapp ने यूरोप में यूजर डेटा Facebook के साथ साझा करना बंद किया जर्मनी के डेटा संरक्षण अधिकारियों ने Facebook को वहां Whatsapp से सब्सक्राइबर डेटा एकत्र करने से रोकने के लिए सितंबर में निजी चिंताओं का हवाला दिया था।

सान फ्रांसिस्को (एएफपी)। Whatsapp ने निजता संबंधी चिंताओं के मद्देनजर अपनी मूल कंपनी Facebook को यूरोप में लोगों के विशेष समूह तक विज्ञापन पहुंचाने के लिए अपने यूजर की जानकारी देना बंद कर दिया है। इस मामले के एक निकटवर्ती सूत्र ने यह जानकारी दी है।

यूरोप में अधिकारियों के साथ पिछले कुछ महीनों से चल रही बातचीत के बाद सोशल नेटवर्क ने निर्णय लिया है वह केवल स्पैम का मुकाबला करने जैसे मकसदों के लिए ही वाट्सएैप यूजर डेटा का लाभ उठाएगा। इसे नियामकों को निजी चिंताएं साझा करने और फेसबुक को इनसे निपटने के तरीकों पर विचार करने का समय देने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है।

जर्मनी के डेटा संरक्षण अधिकारियों ने Facebook को वहां Whatsapp से सब्सक्राइबर डेटा एकत्र करने से रोकने के लिए सितंबर में निजी चिंताओं का हवाला दिया था।

हैमबर्ग के कमिशनर फॉर डेटा प्रोटेक्शन एंड फ्रीडम ऑफ इनफॉरमेशन जोहानेस कैस्पर से कहा था, ‘‘यह यूसर का निर्णय होना चाहिए कि वह अपने अकाउंट को फेसबुक के साथ जोड़ना चाहता है या नहीं। फेसबुक को पहले से उनकी अनुमति मांगनी होगी।'' Whatsapp ने अगस्त में घोषणा की थी कि वह विशेष समूह तक विज्ञापन पहुंचाने की प्रक्रिया को बेहतर करने और इस मंच पर स्पैम को रोकने की कोशिश के तहत फेसबुक के साथ डेटा साझा करना आरंभ करेगा।

यूरोपीयन डेटा संरक्षण समूह जी29 ने अक्तूबर के अंत में अपनी चिंताएं व्यक्त की थी और Facebook और Whatsapp से उचित कानूनी सुरक्षा प्रावधान होने तक तक डेटा साझा नहीं करने को कहा था। उल्लेखनीय है कि Facebook ने करीब 19 अरब डॉलर का सौदा करके दो वर्ष पहले Whatsapp को खरीदा था।

Share it
Share it
Share it
Top