राष्ट्रपति भवन में पीले गुलाब का नाम होगा ‘प्रणब मुखर्जी’

राष्ट्रपति भवन में पीले गुलाब का नाम होगा ‘प्रणब मुखर्जी’मुखर्जी के नाम पर जिस गुलाब का नाम रखा गया है उसका रंग पीला है।

नई दिल्ली (भाषा)। राष्ट्रपति भवन के प्रसिद्ध मुगल गार्डन में इस वर्ष राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उनकी पत्नी शुभ्रा मुखर्जी के नाम पर विशेष गुलाब प्रदर्शित होंगे। ऐसा पहली बार है जब एक विशेष गुलाब का नाम राष्ट्रपति के नाम पर रखा गया है। मुखर्जी के नाम पर जिस गुलाब का नाम रखा गया है उसका रंग पीला है। वहीं उनकी पत्नी के नाम पर जिस गुलाब का नाम रखा गया है उसका रंग गुलाबी-बैंगनी है।

राष्ट्रपति के सचिव वेणु राजमणि ने कहा, ‘पहली बार दो नए गुलाबों को प्रदर्शित किया गया है जिनका नाम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उनकी दिवंगत पत्नी शुभ्रा मुखर्जी के नाम पर रखा गया है। विशेष गुलाबों को पश्चिम बंगाल, जकपुर के पुष्पांजलि गुलाब नर्सरी के विशेषज्ञों ने तैयार किया है।' उन्होंने कहा, ‘नर्सरी ने इन दो किस्मों को जारी करने के लिए ‘इंडियन रोज फेडरेशन' से सम्पर्क किया था। इंडियन रोज फेडरेशन ने इसे मंजूर किया और किस्मों को पश्चिम बंगाल में एक ‘रोज शो' के दौरान जारी किया।’ मुख्य मुगल गार्डन में जो गुलाब प्रदर्शित किये गए हैं वे अभी तक खिले नहीं हैं लेकिन अधिकारियों को उम्मीद है कि वे 12 मार्च को गार्डन के बंद होने से पहले खिल जाएंगे।

मुख्य मुगल गार्डन के अलावा अन्य उद्यान पांच फरवरी से 12 मार्च तक सुबह साढ़े नौ बजे से शाम चार बजे तक आम जनता के लिए खुलेंगे। केवल सोमवार को मुगल गार्डन बंद रहेगा। राष्ट्रपति मुखर्जी उद्यान का शनिवार को उद्घाटन करेंगे।

Share it
Top