देश की 25 प्रतिशत ग्राम पंचायतों के पास भवन नहीं

देश की 25 प्रतिशत ग्राम पंचायतों के पास भवन नहीं

नई दिल्ली (भाषा)। देश के करीब 25 प्रतिशत ग्राम पंचायतों के पास पंचायत भवन नहीं हैं जिसके कारण एक पंचायत के कर्मचारियों को पांच से अधिक ग्राम पंचायतों के काम की देखभाल करनी होती है। पंचायती राज मंत्रालय से जुड़ी 2016-17 की अनुदान की मांगों पर स्थायी समिति की सोमवार को संसद में पेश की गयी रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्राम पंचायतों की इन प्रमुख चुनौतियों को देखते हुए पंचायती राज संस्थाओं के वास्तविक सशक्तिकरण के लिए इन मुद्दों का गंभीरता से समाधान निकालने की जरूरत है।

समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'ग्राम पंचायतों में भवनों की कमी का मुद्दा जांच के दौरान जोर से उठा। ये पाया गया कि करीब 25 प्रतिशत ग्राम पंचायतों के पास पंचायत भवन नहीं हैं। अर्थात करीब 50 हजार ग्राम पंचायतों के पास भवन नहीं है।' 

किन राज्यों के पास कितने पंचायत भवन

उत्तर प्रदेश में 18 हजार पंचायतों के पास भवन नहीं है, पंजाब में 7776 पंचायतों के पास भवन नहीं है, बिहार में 2182 पंचायतों के पास भवन नहीं है, हरियाणा में 2516 पंचायतों के पास तथा महाराष्ट्र में 4363 पंचायतों के पास भवन नहीं है.

 रिपोर्ट में कहा गया है कि समिति ने पाया कि बिना पंचायत भवन वाले ग्राम पंचायतों की बड़ी संख्या, कर्मचारियों की कमी जिसके कारण से एक ग्राम पंचायत के कर्मचारियों को पांच से अधिक ग्राम पंचायतों के काम की देखभाल करनी होती है। पंचायती राज की इन प्रमुख चुनौतियों को देखते हुए पंचायती राज संस्थाओं के वास्तविक सशक्तिकरण के लिए इन विषयों का गंभीरता से समाधान किये जाने की जरूरत है।

Tags:    India 
Share it
Top