देश को ‘फसल कॉलोनी’ के मानचित्र पर लाना ज़रूरी: चंद्रशेखर राव

देश को ‘फसल कॉलोनी’ के मानचित्र पर लाना ज़रूरी: चंद्रशेखर रावgaoconnection, देश को ‘फसल कॉलोनी’ के मानचित्र पर लाना ज़रूरी: चंद्रशेखर राव

नई दिल्ली (भाषा)। तेलंगाना में सूखे की स्थिति पर समीक्षा को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के साथ मुलाकात की। इस मुलाकात में प्रधानमंत्री ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के बारे में चर्चा की और देश को ‘फसल कॉलोनी' के मानचित्र पर लाने का लक्ष्य बनाया है। 

बैठक में प्रधानमंत्री ने राव से कहा वह सूखा प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ अलग से बैठक कर रहे हैं ताकि हर राज्य की विशिष्ट जरुरतों का आकलन कर सकें और तत्काल तथा दीर्घावधि के उपायों पर ध्यान केंद्रित करें।  

प्रधानमंत्री इससे पहले उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात कर चुके हैं। वह 11 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात करेंगे।

चर्चा में राव ने सुझाव दिया कि पूरे देश को ‘फसल कॉलोनी’ बनाई जाए ताकि उसी मुताबिक विशिष्ट रणनीति तैयार की जा सके। 

बैठक में बताया गया कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष के तहत तेलंगाना के लिए 712.62 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। एसडीआरएफ को पहली किश्त के रूप में 2016-17 के लिए 108 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई 

राव ने मोदी को ‘मिशन काकतीय’ की प्रगति के बारे में जानकारी दी, जिसका उद्देश्य राज्य में पानी के तालाबों और अन्य जल संचयन प्रणालियों का कायाकल्प करना है। 

प्रधानमंत्री ने शहरी गंदा जल का प्रयोग आस-पास के ग्रामीण इलाकों में सिंचाई में प्रयोग करने की महत्ता पर जोर दिया। 

Tags:    India 
Share it
Top