देश में कहीं महंगा तो कहीं सस्ता प्याज

देश में कहीं महंगा तो कहीं सस्ता प्याजगाँव कनेक्शन, कृषि व्यापार

लखनऊ। इस महीने की शुरुआत में जहां प्याज की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी, तो वहीं अब एक बार फिर से इसकी कीमतों में गिरावट हुई है। ये गिरावट हुई है मंडियों में आवक की बढ़ोत्तरी की वजह से। इससे पहले दिसंबर में भी प्याज की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली थी।

अगर हम सबसे अधिक प्याज का उत्पादन करने वाले राज्य महाराष्ट्र की सबसे बड़े प्याज की मंडी लासलगाँव की बात करें तो 12 जनवरी को इस मंडी में प्रति कुन्तल प्याज का भाव 1050 रुपए प्रति कुन्तल रहा, जो इस महीने अब तक सबसे कम भाव है, इस महीने लासलगाँव में रोजना करीब 2,000 टन प्याज की आवक हो रही है।

वहीं अगर हम लखनऊ की मंडी की प्याज की कीमतों पर नजर डालें तो लखनऊ में इस महीने प्याज की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। लखनऊ में जनवरी की शुरुआत में जहां प्याज की कीमतें करीब 1300 रुपए प्रति कुन्तल रहीं तो वहीं इस महीने के मध्य तक प्याज का भाव बढ़कर 1500 रुपए प्रति कुन्तल के आसपास पहुंच गया है। लखनऊ की मंडी में प्याज का भाव इस लिए बढ़ा है क्योंकि लखनऊ में इस महीने की शुरुआत में तो आवक करीब 1600 कुन्तल प्रतिदिन थी, जबकि इस समय आवक घटकर करीब 1400 कुन्तल के आसपास पहुंच गयी है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top