देश में तेज़ी से बढ़ रहे हैं डोपिंग के मामले, 3 साल में 311 केस

देश में तेज़ी से बढ़ रहे हैं डोपिंग के मामले, 3 साल में 311 केसदेश में तेज़ी से बढ़ रहे हैं डोपिंग के मामले, 3 साल में 311 केस

नई दिल्ली (भाषा)। पहलवान नरसिंह यादव के डोपिंग टेस्ट में फेल होने को लेकर पैदा विवाद के बीच केंद्र सरकार ने लोकसभा में बताया कि पिछले तीन सालों में डोपिंग के 311 मामले सामने आए हैं। खेल एवं युवा मामलों के मंत्री विजय गोयल ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि साल 2013-15 के बीच राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के 311 मामले दर्ज किए गए।

गोयल ने साथ ही बताया कि NADA द्वारा संज्ञान में लिए गए डोपिंग के मामलों में पिछले वर्षो के मुकाबले वर्ष 2014 में कमी आई जबकि 2015 में इनमें इज़ाफ़ा देखा गया। उन्होंने बताया कि साल 2013-15 के बीच की अवधि में कुल मिलाकर आठ एथलीट राज्य स्तरीय एथलीट चैम्पियनशिप में डोपिंग टेस्ट में सकारात्मक पाए गए।

गोयल ने बताया कि इन एथलीटों को डोपिंग रोधी अनुशासन समिति ने नियमों के अनुसार खेलों में भाग लेने के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। गोयल ने कहा कि डोपिंग तत्वों के विनिर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं पर नाडा का कोई कानूनी प्राधिकार नहीं है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top