राजस्थान: 15 लाख किसानों को मिलेगा 'पीएम किसान सम्मान निधि' का लाभ

राजस्थान: 15 लाख किसानों को मिलेगा

जयपुर। राज्य सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन करने वाले राज्य के 15 लाख से अधिक किसानों के आवेदनों की जांच कर उन्हें केंद्रीय पोर्टल पर अपलोड कर दिया है। इन किसानों को योजना की राशि दो दिन में मिलने की उम्मीद है।

योजना के स्टेट नोडल अधिकारी डॉ नीरज के. पवन ने बुधवार को बताया कि प्रदेश के पात्र 15 लाख 20 हजार 233 किसानों के आवेदनों की जांच पूर्ण कर ली गई है और उन्हें केन्द्रीय पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आगामी दो दिन में किसानों के बैंक खातों में पीएम किसान योजना की राशि जमा हो जायेगी।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार इस योजना के तहत पात्र किसान के बैंक खाते में सालाना छह हजार रुपये की राशि डालेगी। एक किस्त 2000 रुपये की है। डॉ. पवन ने बताया कि छह जून से एसएमएफ पोर्टल सभी पात्र किसानों के लिये आवेदन के लिए खोला जा चुका है। किसान संबंधित नजदीकी ई-मित्र केन्द्र पर जाकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिये आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि राज्य से इस योजना के लिये अबतक 38 लाख 10 हजार 80 किसानों ने आवेदन किया है।

उन्होंने बताया कि राज्य के जिन किसानों ने आवेदन के दौरान बैंक खाता नम्बर, आईएफएससी कोड की जानकारी गलत अपलोड कर दी थी वे अब ई-मित्र केन्द्र पर जाकर उसे ठीक करवा सकते हैं ताकि उन्हें भुगतान हो सके।

इनको नहीं मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ जिन लोगों को नहीं मिल सकेगा उनमें संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पद संभालने वाले किसान परिवार, राज्य/केंद्र सरकार के साथ-साथ पीएसयू और सरकारी स्वायत्त निकायों के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं। डॉक्टर, इंजीनियर और वकील के साथ-साथ 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों और अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले पेशेवरों को भी योजना के दायरे से बाहर रखा गया है।

इनपुट- भाषा

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top