ओलावृष्टि प्रभावित किसानों को प्रति हेक्टेयर 30000 रुपये: शिवराज 

ओलावृष्टि प्रभावित किसानों को प्रति हेक्टेयर 30000 रुपये: शिवराज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान। 

सागर (आईएएनएस)| ख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों के खेतों का जायजा लेने के बाद कहा कि किसानों को प्रति हेक्टेयर 30,000 रुपये राहत राशि दी जाएगी और इतनी ही राशि फसल बीमा योजना के तहत दिलाई जाएगी। चौहान शुक्रवार सुबह बिना विकास खंड के गांव में पहुंचे। मुख्यमंत्री ने दुखी किसानों को भरोसा दिलाया कि सरकार उनकी हर संभव मदद करेगी। प्रति हेक्टेयर 30 हजार रुपये के हिसाब से राहत राशि दी जाएगी, साथ ही इतनी ही राशि फसल बीमा योजना के तहत दिलाई जाएगी। इसके अलावा, किसानों की बेटियों की शादी के लिए 25 हजार रुपये दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश , महाराष्ट्र और यूपी के कई इलाकों में ओलावृष्टि , फसल देख सदमे में किसान


अफसरों को फसल नुकसान का सर्वेक्षण करने के निर्देश

किसानों ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी फसल पूरी तरह चौपट हो गई है। आने वाले दिन उनके लिए और खराब होने वाले हैं। सरकार को जल्द उन्हें राहत देनी चाहिए। चौहान ने किसानों को बताया कि अफसरों को फसल नुकसान का सर्वेक्षण पूरी पारदर्शिता के साथ करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने निर्देश में कहा है कि इस दल में राजस्व विभाग के अलावा कृषि और पंचायत विभाग के मैदानी अमले, पंच-सरपंच और अन्य जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए, ताकि आंकलन में किसी भी किसान को कोई शिकायत न रहे।

ये भी पढ़ें- बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत फल, सब्जियों की फसल नुकसान की भारपायी की जायेगी: कृषि मंत्री


राज्य के 984 गांवों में फसलों को नुकसान हुआ

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा, "फसल के नुकसान का आंकलन सार्वजनिक करने के लिए पंचायत भवनों की दीवारों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सर्वेक्षण रपट चस्पा किए जाएं। प्राप्त आपत्तियों का तत्काल निराकरण कर रपट में सुधार किया जाए। प्रभावित किसानों के नुकसान की भरपाई हर हालत में होनी चाहिए।"राज्य में बीते दिनों हुई बारिश और ओलावृष्टि के कारण कई हिस्सों में खड़ी फसलें बर्बाद हो गई हैं। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक, राज्य के 984 गांवों में फसलों को नुकसान हुआ है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top