अरूणाचल प्रदेश के तीरप जिले में विधायक समेत 11 लोगों की गोली मारकर हत्या

नेशनल पीपल्स पार्टी( एनपीपी) के विधायक तिरोंग अबोह समेत 11 और लोगों की उग्रवादी हमले में मृत्यु हो गई। अरूणाचल प्रदेश के तीरप जिले में हुए इस उग्रवादी हमले में मारे गए लोगों में विधायक के दो निजी पुलिस बॉडीगार्ड भी बताए जा रहे हैं

अरूणाचल प्रदेश के तीरप जिले में विधायक समेत 11 लोगों की गोली मारकर  हत्या

लखनऊ। नेशनल पीपल्स पार्टी( एनपीपी) के विधायक तिरोंग अबोह और 10 अन्य लोगों की उग्रवादी हमले में मृत्यु हो गई। अरूणाचल प्रदेश के तीरप जिले में हुए इस उग्रवादी हमले में मारे गए लोगों में विधायक के अलावा विधायक का बेटा और उसके दो निजी पुलिस बॉडीगार्ड भी शामिल बताए जा रहे हैं। पीटीआई के हवाले से आई खबर के अनुसार एनएससीएन(NSCN) नामक उग्रवादी संगठन का इस हमले में हाथ बताया जा रहा है। शुरूआती खबरों में मृतकों की संख्या 7 बताई जा रही थी, लेकिन पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एस बी के सिंह ने बाद में घटना की पृष्टि करते हुए मृतकों की संख्या 11 बताई।

सभी की मौके पर मौत

तिरोंग अबोह पश्चिमी खोंसा विधानसभा से विधायक है। तिरोंग अपने समर्थकों, परिजनों और दो पुलिस बॉडीगार्ड के साथ खोंसा से तीरप आते समय 11.30 बजे बोगापानी गांव के पास पहले से घात लगाये उग्रवावदियों के गोलियों का शिकार हो गए। पीटीआई से बातचीत में डीजीपी एस बी के सिंह ने बताया कि सभी 11 व्यक्तियों की गोली लगने से मौके पर ही मौत हो गई। अरूणांचल प्रदेश के गृहमंत्री कुमार वाई ने भी तिरोंग अबोह की मृत्यु पर श्रद्धांजली दी है। तीरप जिले के कमिश्नर ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि कि इस तरह की घटनाएं पहले कभी नहीं हुई हैं। इस घटना की जांच की जाएगी। राजनीतिक विरोधियों का भी इसमें हाथ होने से इनकार नहीं किया सकता क्योंकि खोंसा विधानसभा सीट से तिरोंग अबोह फिर से चुनावी मैदान में थें।

मेघालय के मुख्यमंत्री ने भी हमले की निंदा की

मेघालय के मुख्यमंत्री ने भी इस उग्रवादी हमले की कड़ी निंदा की और इस मामले मे भारत सरकार से हस्तक्षेप की मांग भी की। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि एनपीपी इस घटना में अपने विधायक तिरोंग अबो (अरूणाचल प्रदेश) की मौत से स्तब्ध और दुखी है। वे इस हमले की निंदा करते हैं। वह पीएमओ और राजनाथ सिंह से इस घटना के जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की मांग करते हैं।

हमले पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जताया दुख

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी की हमले पर दुख जताया। उन्होंने इसे पूर्वोत्तर में शांति भंग करने का क्रूर प्रयास करार दिया। सिंह ने ट्वीट किया है अरुणाचल प्रदेश के विधायक तिरोंग अबो और उनके परिवार तथा अन्य की हत्या से वे हैरान और दुखी हैं। गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने भी इस दर्दनाक हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की मांग की है।

(भाषा से इनपूट)


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top