Top

देश में बिहार का सबसे खराब रिजल्ट, 70 फीसदी छात्र साइंस में फेल

देश में बिहार का सबसे खराब रिजल्ट,  70 फीसदी छात्र साइंस में फेलसाभार इंटरनेट।

लखनऊ। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने 12वीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं और इसके साथ ही बिहार बोर्ड की पोल खुल गई। इस बार बिहार बोर्ड में ओवर ऑल 64 प्रतिशत छात्र फेल हो गए हैं, जिसमें 70 फीसदी साइंस स्ट्रीम, 63 फीसदी आर्ट्स स्ट्रीम और 26 फीसदी कॉमर्स के छात्र हैं।

12वीं के परीक्षा परिणामों में बिहार बोर्ड के खराब प्रदर्शन को देखते हुए प्रिंसिपल सेक्रेटरी ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट आर. के महाजन ने कहा कि कड़ाई से कॉपी जांच होने के कारण पास पर्सेंटेज घट गए हैं। बिहार बोर्ड ने इस बार परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई उपाय किए गए थे। बोर्ड परीक्षा में छात्र नकल न कर सकें, इसके लिए वीडियोग्राफी कराई गई थी। इसके अलावा पहली बार इन परीक्षाओं में बार कोडिंग सिस्टम भी शुरू किया गया था।

ये भी पढ़ें- बिहार बोर्ड ने घोषित किए 12वीं के नतीजे, टॉपर्स को सरकार देगी खास तोहफा

परीक्षा देने वाले छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर रिजल्ट देख सकते हैं। साइंस स्ट्रीम की खुशबू कुमारी ने ओवर ऑल टॉप किया है। खुशबू कुमारी ने 86.2% अंक हासिल किए हैं, जो तीनों स्ट्रीम में सबसे ज्यादा हैं। वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स के प्रियांशु जायसवाल ने टॉप किया है। प्रियांशु ने 81.6 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। आर्ट्स स्ट्रीम में 82.6% के साथ समस्तीपुर के रमेश कुमार ने टॉप किया है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.