सरकार ने दोगुना किया केंद्रीय कर्मियों का यह भत्ता, सर्कुलर जारी

सरकार ने दोगुना किया केंद्रीय कर्मियों का यह भत्ता, सर्कुलर जारीप्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को प्रतिनियुक्ति (डेप्युटेशन) पर दिया जानेवाला भत्ता (अलाउंस) दोगुना बढ़ाकर 2,000 रुपए से 4,500 रुपए मासिक कर दिया गया है। कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश में यह जानकारी दी। सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर यह कदम उठाया गया है।

ये भी पढ़ें- सातवां वेतनमान लागू होगा, म‍ह‍ंगाई सब बराबर कर देगी

बयान के अनुसार, एक ही स्थान पर डेप्युटेशन होने पर अलाउंस मूल वेतन (बेसिक सैलरी) का पांच प्रतिशत होगा जो अधिकतम 4,500 रुपए मासिक तक हो सकता है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने शुक्रवार को जारी आदेश में कहा कि अगर डेप्युटेशन दूसरे शहर में की जाती है तो भत्ता मूल वेतन का 10 प्रतिशत तथा अधिकतम 9,000 रुपए मासिक होगा

नए आदेश के अनुसार महंगाई भत्ता (डीए) 50 प्रतिशत बढ़ने पर इस भत्ते की सीमा को 25 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा। फिलहाल एक स्थान पर डेप्युटेशन अलाउंस मूल वेतन का 5 प्रतिशत और अधिकतम 2,000 रुपए था। वहीं दूसरी जगह पर प्रतिनियुक्ति के मामले में यह मूल वेतन का 10 प्रतिशत और अधिकतम 4,000 रुपए था।

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों, पेंशनभोगियों को केंद्र सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ता बढ़कर पांच प्रतिशत हुआ

दिव्यांग बच्चों के लिए बढ़ा भत्ता

सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों के लिए मिलने वाले भत्ते को भी हाल में बढ़ा दिया। केंद्रीय कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों को पहले 30,000 रुपए का पढ़ाई भत्ता मिलता था। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद इसे अब बढ़ाकर 54,000 रुपए सालाना कर दिया गया है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top