राम रहीम का 800 करोड़ का कारोबार बंद, 8 हजार लोग बेरोजगार

राम रहीम का 800 करोड़ का कारोबार बंद, 8 हजार लोग बेरोजगारराम रहीम।

लखनऊ। 28 अगस्त को रेप केस में दोषी गुरमीत राम रहीम को 20 साल की सजा होने के बाद 10 दिन के अंदर ही डेरे का करीब 800 करोड़ का कारोबार बंद हो गया है। सिरसा डेरे की 14 कंपनियां, 8 स्कूल-कॉलेज, फाइव स्टार होटल एमएसजी रिजॉर्ट, कशिश रेस्टोरेंट, पुराने डेरे के सामने एसी सुपर मार्केट की 52 दुकानों पर ताले लगे हैं। कई बैंक खाते भी सील कर दिए गए हैं। कारोबार से जुड़े करीब आठ हजार लोग बेरोजगार हो गए हैं और डर के मारे सिरसा छोड़ गए हैं। साथ ही देशभर में 400 के करीब डीलर्स ने एमएसजी स्टोर्स बंद कर दिए हैं। 9 कंपनियां पिछले 4 साल में खड़ी की हैं।

सुत्रों अनुसार 2008 से गुरमीत ने अब तक 14 कंपनियां लॉन्च की थीं। इनमें से 9 तो सिर्फ 4 साल में बनाईं। यही वजह थी कि बाबा का टारगेट 5 साल में बिजनेस को 5000 करोड़ तक ले जाना था। वहीं, एमएसजी ऑल ट्रेडिंग इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी मार्च 2016 से देश-विदेश में डेरे के 600 से ज्यादा नाम चर्चा घरों और 400 डीलर्स के जरिए 151 प्रोडक्ट्स में एमएसजी शैम्पू, हेयर ऑयल, चाय, चावल, दालें, बिस्किट, आचार और मिनरल वॉटर बेचती रही है। अब कैनेडा, इंग्लैंड, जर्मनी और आॅस्ट्रेलिया में ऑनलाइन बिक्री भी ठप है।

ये भी पढ़ें- 1000 रुपये की 1 मिर्च और 5000 रुपये का एक पपीता बेचता था राम रहीम

6 करोड़ भक्तों का ऐसा साम्राज्य, जिसे न सिर्फ वोट बैंक, बल्कि बड़े बाजार जैसा भी इस्तेमाल किया। रामदेव जैसा कारोबारी बनने का सपना देख रहे राम रहीम को इससे पहले ही जेल हो गई। 1990 में डेरे की गद्दी संभालने के बाद 2008 में 5 करोड़ से पहली कंपनी शुरू करने वाले गुरमीत ने 9 साल में 14 कंपनियां खड़ी कर दीं।

डेरा कमेटी की चेयरपर्सन विपासना इंसा का कहना है, "10 दिनों से सिरसा में डेरा के बिजनेस ऑपरेशंस बंद हैं। डेरा व इससे जुड़ी कंपनी के बैंकिंग ऑपरेशंस भी हाईकोर्ट के अादेश पर सील होने से फंड ब्लॉक हो गए हैं। हालात सामान्य होने का इंतजार है।"

माइक्रो बॉयोलॉजिस्ट लवप्रीत ने कहा, "मेरे साथ क्वालिटी लैब में बठिंडा के 20-25 लोग काम करते थे, जिनकी नौकरी चली गई। डेरा में बने प्रोडक्ट्स मार्केट रेट से 25% तक ज्यादा थे, लेकिन फिर भी डेरा प्रेमी इन्हें खरीदते थे।" एमएसजी स्टोर, चंडीगढ़ के पूर्व डायरेक्टर विक्की ने कहा, "शर्त थी कि स्टोर में एमएसजी के अलावा दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट्स नहीं बेचेंगे। नाम चर्चा घरों में ज्यादा बिक्री होने से मैंने स्टोर बंद कर दिया।" सच्चा सौदा कैंटीन, कैथल के रिसाल सिंह ने बताया, "25 अगस्त की सुबह गुरु जी सिरसा से पंचकूला के जाते हुए करीब 30 मिनट रुके थे। जैसे ही वे पंचकूला कोर्ट के लिए निकले उसके बाद से ही कैथल पुलिस ने कैंटीन और स्टोर बंद करवा दिए।"

ये भी पढ़ें- उस पत्रकार को भी जानिए, जिनकी हत्या का आरोप राम रहीम पर है, खोली थी बाबा के करतूतों की पोल

ये भी पढ़ें- राम रहीम ही नहीं, इन बाबाओं पर भी लगे हैं गंभीर आरोप

Share it
Top