नए साल से पहले मां वैष्णो देवी में श्रद्धालुओं का आंकड़ा पहुंचा 80 लाख, 31 तक सारी ट्रेनें फुल 

नए साल से पहले मां वैष्णो देवी में श्रद्धालुओं का आंकड़ा पहुंचा 80 लाख, 31 तक सारी ट्रेनें फुल वैष्णो देवी मंदिर 

अमित शर्मा/गाँव कनेक्शन

ऊंची पहाड़ियों की चढ़ाई एवं मौसम की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद वर्ष 2017 में अब तक 80 लाख श्रद्धालुओं ने करोड़ों हिन्दुओं की आस्था के केंद्र कटरा स्थित माता वैष्णो देवी के धाम में पहुंच कर महामाई के दर्शन किए। श्रद्धालुओं का यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में 3 लाख ज्यादा है।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अनुसार ,वर्ष 2016 में 77,23,721 श्रद्धालुओं ने पवित्र धाम पहुंच कर माता के दर्शन किए थे, जबकि इस वर्ष यह आंकड़ा 80 लाख पार कर चुका है और अभी इस वर्ष के 3 दिन शेष हैं, जिनमें नववर्ष पर भक्तों का हुजूम उमड़ने की संभावना है।श्री वैष्णो देवी माता श्राइन बोर्ड के चेयरमैन एवं राज्यपाल एन.एन. वोहरा के निर्देशों पर बोर्ड अधिकारियों द्वारा पवित्र धाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है और उनको बिजल, पेयजल, स्वास्थ्य सुविधा, ट्रैक पर सुरक्षा,सफाई, शौचालय, पर्याप्त मात्रा में कंबल सहित हरसंभव सुविधा प्रदान करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें-नववर्ष पर वैष्णो देवी में भीड़ बढ़ने की आशंका से श्राइन बोर्ड ने जारी किये ये दिशानिर्देश

पिछले वर्ष कम आए थे श्रद्धालु

श्राइन बोर्ड सूत्रों के अनुसार पिछले वर्ष 2016 में माता वैष्णो देवी के पवित्र धाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कुछ कमी आई थी। वर्ष 2015 में 77,76,604श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए थे, लेकिन वर्ष 2016 में यह आंकड़ा 77,23,721 रह गया था। उल्लेखनीय है कि इससे पहले माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 1 करोड़ का आंकड़ा भी पार कर चुकी है।

नए साल में माता वैष्णो देवी जानें वाले श्रद्धालुओं के लिए अहम खबर

नए साल में अगर आप माता वैष्णो देवी जाना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर खास है। जालंधर सिटी और कैंट से गुजरने वाली जम्मू की लगभग सभी ट्रेनों में 30 से 100 तक वेटिंग चल रही है। 24 दिसंबर तक जम्मू को जाने वाली कुछ साप्ताहिक ट्रेनों में सीट मिलने की गुंजाइश थी पर प्रमुख ट्रेनों में अब लोगों के पास कन्फर्म टिकट हासिल करने का एकमात्र रास्ता तत्काल ही रह गया है लेकिन तत्काल टिकट मिलने का समय नियमित होने के चलते लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही जालंधर कैंट और जालंधर सिटी से जम्मू की ओर जाने वाली लगभग सभी 13 ट्रेनों में सभी श्रेणियों के टिकट वेटिंग में चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें-सेना की मदद से सशक्त होते कश्मीरी किसान

वहीं तीन साल के बाद जारी वर्ष में मां वैष्णो देवी की यात्रा में नया रिकार्ड कायम हुआ है।2017 वर्ष को समाप्त होने में अभी दो दिन बाकी है लेकिन अब तक आंकड़ा 80 लाख पार कर गया है। यह तीन साल में यात्रा का सबसे अधिक आंकड़ा है। जिसके चलते श्री माता वैष्णो देवी श्राइन वोर्ड व जिला प्रशासन ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए व्यापक प्रबंध किए हुए हैं।

वहीं जिला आयुक्त ने कहा कि यात्रियों की संख्या नव वर्ष पर अगर अधिक हो जाएगी तो उसे कंट्रोल करने के लिए 50 हजार के बाद यात्रियों को यात्रा पर्ची नहीं दी जाएगी।साथ ही जो यात्री कटरा में रूक जाएगें उनके लिए रहने खाने के लिए जिला प्रशासन एवं श्राइन बोर्ड कटरा दृारा मिलकर प्रवंध किए गए हैं, ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो सके।

ये भी पढ़ें-‘जम्मू कश्मीर में वर्ष 2017 में 200 से अधिक आतंकवादी मारे गये’

Share it
Top