Top

तस्करी करके बांग्लादेश ले जाये जा रहे 834 कछुए जब्त

तस्करी करके बांग्लादेश ले जाये जा रहे 834 कछुए जब्तसाभार: इंटरनेट

कोलकाता। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने बांग्लादेश तस्करी करके ले जाये जा रहे 834 भारतीय स्टार कछुओं को जब्त किया है। एक आधिकारिक बयान ने यह जानकारी दी।

डीआरआई के अधिकारियों ने बताया कि सूचना मिली थी कि कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन में चेन्नई से भारतीय स्टार कछुओं की खेप ले जायी जा रही है और इसे संतरागाछी रेलवे स्टेशन में लोगों के एक समूह को सौंप दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें- आखिर कैसे 900 सिक्के खा गया ये कछुआ?

डीआरआई ने बयान में बताया कि दोपहर के वक्त कोरोमंडल एक्सप्रेस के स्टेशन पर पहुंचने पर अधिकारियों ने तीन लोगों की कुछ संदिग्ध गतिविधियों को देखा जो पार्किंग क्षेत्र में एक कार में चार ट्राली बैगों को जल्दबाजी में रखने की कोशिश कर रहे थे। उन तीनों व्यक्तियों को वाहन के साथ रोक लिया। पूछताछ के दौरान इन लोगों ने स्वीकार किया कि ट्राली बैगों में भारतीय स्टार कछुओं को ले जाया जा रहा है और उसे उन्हें ट्रेन के एक यात्री द्वारा सौंपा गया है।

तीनों को बैगों को बानिपुर ले जाना था जहां से कछुओं को तस्करी करके बांग्लादेश ले जाया जाता। पूरी तरह से जांच के बाद अधिकारियों ने 834 भारतीय स्टार कछुओं को जब्त किया। यह एक संवेदनशील वन्यजीव प्रजाति है और भारतीय विदेश व्यापार नीति के तहत इसका निर्यात प्रतिबंधित है। जब्त कछुओं को कोलकाता के अलीपुर प्राणी उद्यान सुरक्षित रखने के लिए सौंप दिया गया। तीनों लोगों को सीमाशुल्क कानून के तहत गिरफ्तार कर लिया गया।

यह भी पढ़ें- देश के सबसे बड़े कछुआ तस्कर गिरोह का भंडाफोड़, 6 हजार से ज्यादा कछुए बरामद, यौन शक्ति वर्धक बनती हैं दवाएं

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.