साउथ बिहार सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी के 90 छात्र 3 दिन से अनशन पर

Basant KumarBasant Kumar   20 April 2017 6:33 PM GMT

साउथ बिहार सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी के 90 छात्र 3 दिन से अनशन परभूख  हड़ताल पर बैठे छात्र

लखनऊ। साउथ बिहार सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी में छात्रों का भूख हड़ताल तीसरे दिन भी जारी है। बीएड की पढ़ाई कर रहे 90 छात्र कोर्स के मान्यता नहीं मिलने के कारण अनशन पर हैं।

मंगलवार से बीएड के 90 छात्र -छात्राएं अपनी मांग के साथ अनशन पर बैठे हैं। अनशन के तीन दिन बाद भी कॉलेज प्रशासन का कोई भी अधिकारी अभी तक छात्रों से मिलने नहीं पहुंचा है। तेज गर्मी में अनशन के कारण कई छात्रों की स्थिति नाजुक बनी हुई है, लेकिन छात्र मांग माने बगैर अनशन से हटने को तैयार नहीं है।

क्यों अनशन पर है छात्र

यूनिवर्सिटी में बीए और बीएससी सहित बीएड के दो बैच चल रहे हैं। नेशनल कॉसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) से मान्यता मिले वगैर ये कोर्स यहाँ चल रहा है।

अनशन कर रहे छात्रों की स्थिति खराब

छात्रों ने बताया कि यूनिवर्सिटी प्रशासन तीन सालों से मान्यता मिल जाने की बात कर रहा है, लेकिन अब तक आश्वासन के सिवाय कुछ भी नहीं मिला है। 2013 और 2014 सेशन के छात्रों की डिग्री को मान्यता नहीं मिली है, जबकि अब नए सेशन के छात्र पास आउट होने वाले हैं। अगले महीने बीएड की परीक्षा होनी है ऐसे में छात्रों का भविष्य अधर में है।

अभी तक मिली सूचना के अनुसार यूनिवर्सिटी प्रशासन का कोई भी अधिकारी छात्रों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं पर बातचीत नहीं किया है। छात्र भी तब तक अनशन तोड़ने को तैयार नहीं जब तक की उन्हें भरोसा नहीं दिलाया जाता कि कोर्स को मान्यता दी जाएगी। छात्रों का मानना है कि यूनिवर्सिटी ने उनका भविष्य खराब कर दिया है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top