अलीगढ़ केस: चारा लेने गयी एक नाबालिग दलित लड़की का शव बरामद, दुष्कर्म की आशंका

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक नाबालिग दलित लड़की की खेत में बेरहमी से हत्या कर दी गई। परिजनों ने रेप की आशंका जताई है। पुलिस की कई टीमें जांच में लगी हैं।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
अलीगढ़ केस: चारा लेने गयी एक नाबालिग दलित लड़की का शव बरामद, दुष्कर्म की आशंकाप्रतीकात्मक तस्वीर.

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में 15-16 वर्ष की लड़की की बेरहमी से हत्या कर दी गई। उसका शव गांव के पास गेहूं के खेत में अर्धनग्न अवस्था में मिला है। परिजनों के मुताबिक पीड़िता 28 फरवरी को पशुओं के लिए चारा लेने गई थी। पीड़िता के साथ दुष्कर्ष की आशंका जताई गई है। पुलिस ने एक मार्च को शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

उत्तर प्रदेश के उन्नाव और शाहजहांपुर में नाबालिग लड़कियों और बच्चियों के शव खेत में मिलने के बाद अब अलीगढ़ में एक नाबालिग लड़की का शव 28 फरवरी की शाम को खेत में मिला है। अलीगढ़ जिला मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर दूर अकराबाद थाना क्षेत्र के एक गाँव का मामला है। ये पीड़िता बचपन से ननिहाल में अपनी बुजुर्ग नानी के पास रहती थी। परिजनों के मुताबिक रविवार सुबह करीब 11 बजे चारा लेने गई थी और शाम को 6 बजे के आसपास उसका शव गांव से महज 500 मीटर की दूरी पर एक गेहूं के खेत में मिला। मामले में जांच के लिए फॉरेंसिक टीम व डॉग स्क्वॉयड की भी मदद ली जा रही है।

अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुनिराज जी. ने बताया, "जांच में पता चला है कि बच्ची सुबह 28 फरवरी को लगभग 10 -11 बजे निकली थी। लड़की का शव खेत में शाम को 6-7 बजे के करीब बरामद हुआ। एक मार्च को शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मामले का खुलासा करने के लिए पांच टीमें गठित की जा चुकी हैं। शव को देखकर प्रथम दृष्टया ये स्पष्ट हो गया है कि बच्ची की हत्या हुई है।"

बच्ची की नानी ने बताया, "मुझे बुखार आ गया था इसलिए वो अकेले बकरी के लिए चारा लेने गयी थी। सुबह 10-11 बजे गयी थी जब दो ढाई बजे तक घर नहीं आयी तब उसे खोजना शुरु किया। खेत में नीचे सिर झुकाकर पड़ी थी, गाँव मोहल्ले में किसी से कोई दुश्मनी नहीं, कोई पर शक भी नहीं है। हम भी साथ जाते थे, कल बुखार आ रहा था हमें, तभी वो अकेले चली गयी खेत।"

खेतों में काम के दौरान ये कोई पहला मामला नहीं है, आंकड़े बताते हैं कि खेतों में काम के दौरान महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं। कोरटवा एग्रीसाइंस के वर्ष 2018 के एक अध्ययन के मुताबिक़ क़रीब 78 फ़ीसदी महिला किसानों को यौन दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है और यहीं से उनकी चिंताओं की शुरुआत होती है। ये स्थिति तब है जब दुनियाभर में महिलाओं का कृषि क्षेत्र में योगदान 50 प्रतिशत से भी ज्यादा है। यानि पूरे विश्व के खाद्य उत्पादन में से आधे उत्पादन का योगदान ग्रामीण महिलाओं का है। खाद्य और कृषि संगठन (Food & Agriculture Organization) के आंकड़ों की मानें तो कुछ विकसित देशों में यह आंकड़ा 70 से 80 प्रतिशत भी है। बावजूद इसके ये अपने ही कार्य स्थल पर सुरक्षित महसूस नहीं करतीं।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो-2019 (एनसीआरबी) के जारी आंकड़ों के अनुसार देश में लगभग 3500 दलित महिलाओं के साथ बलात्कार की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। यानि हर रोज 10 महिलाओं या लड़कियों के साथ रेप या गैंगरेप जैसी घटना होती है। ये वो मामले हैं जो रिपोर्ट हुए हैं, जो मामले पुलिस तक पहुंच नहीं पाए उनका कोई लेखा-जोखा नहीं है। इनमें से एक तिहाई मामले उत्तर प्रदेश और राजस्थान से हैं।

यूपी में अगर बीते 15 दिनों पर नजर डालें तो एक के बाद एक वीभत्स घटनाएं सामने आयी हैं। सबसे पहले 17 फरवरी को उन्नाव में खेत में चारा लेने गईं तीन दलित किशोरियां संदिग्ध अवस्था में मिलीं, जिसमें दो की मौत हो गयी। तीसरी कई दिनों तक अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझने के बीच जूझती रही। वो हाल में कानपुर के अस्पताल से स्वस्थ होकर लौटी है। पुलिस के मुताबिक उन्नाव एक सिरफिरे आशिक ने तीनों लड़कियों को खेतों में इस्तेमाल होने वाला जहरीला कीटनाशक पानी मिलाकर पिला दिया था।

दूसरी घटना 22 फरवरी की शाम शाहजहांपुर के कांट थाना क्षेत्र में दो छोटी-छोटी बच्चियों का अपहरण कर एक की हत्या कर दी गई जबकि दूसरी बच्ची गंभीर रुप से घायल है। घटनास्थल से लगभग एक किलीमीटर दूर सरसों के खेत से पांच साल की बच्ची का शव बरामद हुआ, दूसरी बच्ची का भी इलाज चल रहा है, उसकी हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है।

तीसरी घटना यूपी के हमीरपुर जिले में 24 फरवरी को सामने आया जिसमें कथित तौर पर नाबालिग बच्ची के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया, इलाज के दौरान मौत हो गयी। हमीरपुर पुलिस अधीक्षक नरेंद्र कुमार सिंह ने गाँव कनेक्शन को फोन पर बताया, "गैंगरेप का मामला अफवाह है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट 25 फरवरी को आ गयी है जिसमें मौत का कारण अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। बिसरा परीक्षण के लिए भेजा गया है, जब इसकी रिपोर्ट आ जायेगी तभी मौत का कारण स्पष्ट हो पाएगा।"


    

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.