नासा द्वारा जारी तस्वीर में देश के कई राज्य आग की चपेट में

नासा द्वारा जारी तस्वीर में देश के कई राज्य आग की चपेट मेंसाभार: इंटरनेट।

नासा द्वारा जारी की गई पिछले 10 दिनों की तस्वीरों के मुताबिक भारत के बड़े हिस्से में आग जैसे निशान दिखाई दे रहे है। यह स्थिति उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ समेत दक्षिण के कई राज्यों में भी दिखाई दे रही है। इन आग के निशानों के पीछे जंगलों की आग भी एक वजह हो सकती हैं, लेकिन भारत के बड़े हिस्से में दिख रहे आग के इन निशानों पर नासा के गॉडडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर स्थित रिसर्च साइंटिस्ट हिरेन जेठवा ने बताया कि मध्य भारत में आग के ऐसे निशान दिखने की वजह जंगलों की आग नहीं बल्कि फसलों के अवशेष जलाया जाना है।

कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि धान की पराली पशुओं के चारे के तौर पर अच्छा विकल्प नहीं माना जाता था, इसलिए किसान धान की पराली को खेत में ही जला देते थे। लेकिन अब गेहूं की फसल के अवशेष को भी जलाना किसानों ने शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें- अंतरिक्ष में जाने का रिकॉर्ड बनाने वाले नासा वैज्ञानिक जॉन यंग का निधन

नासा द्वारा जारी की गई तस्वीरों में जिन जगहों को दर्शाया गया है उन जगहों पर धान और गेंहू की खेती के लिए जाने जाते हैं। कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक फसलों के अवशेष जलाने का प्रचलन इसलिए बढ़ रहा है कि अब किसान फसलों की कटाई मशीन से करता है जिसकी वजह से फसल के अवशेष खेत में ही रह जाते हैं। इन अवशेषों को खेत से हटाना आसान नहीं होता इसलिए किसान उसे जला देता है। आग के सबसे अधिक निशान मध्य प्रदेश में देखे गए।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Tags:    NASA 
Share it
Top