अब घर बैठे ही आधार को मोबाइल से लिंक कर जाएगा एजेंट, लेकिन देनी होगी फीस

Shrinkhala PandeyShrinkhala Pandey   6 Nov 2017 2:35 PM GMT

अब घर बैठे ही आधार को मोबाइल से लिंक कर जाएगा एजेंट, लेकिन देनी होगी फीसआधार कार्ड को माेबाइल से कराएं लिंक।

लखनऊ। सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक कराने के फैसले पर मुहर लगा दी थी उसके बाद से आधार की अनिवार्यता बढ़ गई। लेकिन एक अच्छी बात ये है कि अगले महीने से यह काम आप घर बैठे ही कर सकेंगे।

टेलिकॉम ऑपरेटर्स अगले महीने से ओटीपी के जरिये लिंकिंग, आईवीआरएस और घर एजेंट बुलाकर आधार को मोबाइल से लिंक करने की सुविधा देने वाले हैं। घर एजेंट बुलाकर आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करवाने पर आपको से फीस भी देनी होगी।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक टेलिकॉम ऑपरेटर इसके लिए आप से एक भारी-भरकम फीस वसूल सकते हैं। रिपोर्ट की मानें तो आधार को मोबाइल से लिंक करने के लिए घर बुलाने पर आपको 200 रुपए तक की फीस भरनी पड़ सकती है। मौजूदा समय में अगर आप बायोमैट्र‍िक वेरीफिकेशन करवाते हैं, तो आपको महज 25 रुपये की फीस भरनी पड़ती है।

अगले महीने से मिलेगी ये सुविधा

पिछले हफ्ते टेलिकॉम मिनिस्टर मनोज सिन्हा ने कहा था कि यह सुविधा सिर्फ बुजुर्गों को और उन लोगों को दी जाएगी, जो बीमार हैं। अगले महीने से घर एजेंट बुलाने के अलावा आपके पास घर बैठे आधार को मोबाइल लिंक करने के लिए कई ऑप्शन मौजूद होंगे। आधार अथॉरिटी के मुताबिक 1 दिसंबर से आम लोगों को यह सुविधा मिल जाएगी। इसके साथ ही आईवीआरएस के जरिये भी आधार लिंक करने की सुविधा मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं था, बच्ची भात-भात कहते मर गई

ये भी पढ़ें:सब्सिडी लेने के लिए आधार कार्ड बनवाने की डेड लाइन 31 दिसंबर तक बढ़ी

ये भी पढ़ें:अब शराब भी खरीदने से पहले दिखाना होगा ‘आधार कार्ड’

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top