ताजमहल का दीदार करने वाले यूपी में भाजपा के पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल परिसर में लगाई झाडू

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   26 Oct 2017 1:00 PM GMT

ताजमहल का दीदार करने वाले यूपी में भाजपा के पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल परिसर में लगाई झाडूमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 17वीं सदी के ताजमहल के बाहर पार्किंग में झाडू लगाई।

आगरा (भाषा)। मोहब्बत की जीती-जागती मिसाल कहलाने वाले ताजमहल को लेकर भाजपा के मंत्रियों और नेताओं के विवादित बयानों की पृष्ठभूमि में आगरा पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज 17वीं सदी की इस इमारत के बाहर पार्किंग में झाडू लगाकर सफाई की।

दर्जनों अधिकारियों और पुलिस कमांडो के साथ यहां पहुंचे योगी ने पीले दस्ताने, सफेद टोपी और प्रदूषण रोधी मास्क पहन कर भाजपा के करीब 500 कार्यकर्ताओं के साथ ताजमहल के पश्चिमी दरवाजे पर झाडू लगाई।

आज सुबह आगरा पहुंचे मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए शहर में 14,000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। योगी आदित्यनाथ ताजमहल का दीदार करने वाले उत्तर प्रदेश में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री हैं।

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की बुकलेट में राज्य की विकास परियोजनाओं की सूची से ताजमहल का नाम नदारद होने, मंत्रियों और विधायकों द्वारा विवादित बयान दिए जाने की पृष्ठभूमि में योगी आदित्यनाथ के ताजमहल आने की घोषणा हुई थी।

गौरतलब है कि भाजपा विधायक संगीत सोम ने ताजमहल को भारतीय इतिहास पर धब्बा बताया था जबकि भाजपा सांसद विनय कटियार ने कहा था कि यह मूल रुप से शिव मंदिर तेजो महालय है। हालांकि, इस विवाद के बीच, गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी ने ताजमहल को भारतीयों के खून-पसीने से बनी इमारत बताते हुए इसे विश्वस्तरीय स्मारक एवं भारत का गौरव करार दिया था।

योगी की यह टिप्पणी बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान दिए गए उनके बयान के बिल्कुल विपरीत थी। चुनाव प्रचार के दौरान योगी ने कहा था कि ताजमहल भारतीय संस्कृति को नहीं दर्शाता है और विदेश से आने वाले गणमान्य लोगों को ताजमहल की प्रतिकृति के स्थान पर गीता की प्रति भेंट की जानी चाहिए।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री की यात्रा के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 14,000 पुलिसकर्मियों को पूरे शहर में तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि ताजमहल पर्यटकों के लिये सामान्य दिन की तरह खुला रहेगा। प्रवेश प्रक्रिया में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि सुरक्षा जरुर चाक-चौबंद की गई है।

निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री आज ताजमहल में करीब 30 मिनट गुजारेंगे। वह पास के ही शाहजहां पार्क का भ्रमण भी करेंगे।

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री ताज महल के अंदर के सभी स्थानों का भ्रमण करेंगे। वह ताज महल से आगरा किले के बीच पर्यटक मार्ग की आधारशिला भी रखेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह ताजनगरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से विकास योजनाओं पर 370 करोड़ रुपए खर्च करेगी। आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार, ताज महल का दीदार करने के अलावा आदित्यनाथ आगरा में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

करीब दो साल पहले प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ताजमहल का दीदार करने आए थे। अखिलेश वैलेंटाइन डे के दिन यहां आये थे और पत्नी डिंपल यादव के साथ ताजमहल के सामने बेंच पर बैठकर तस्वीर खिंचवाई थी।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खैरिया हवाईअड्डे पर उतरने के बाद नांगला पाइमा गांव गए जहां उन्होंने रबड चेक डैम का निरीक्षण किया। वह काचपुरा गांव भी गए।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

पोल्ट्री फार्मों में इस्तेमाल की जा रही एंटीबायोटिक दवाएं आपको बना रही हैं रोगी

एम्स के डॉक्टरों ने 11 घंटे की मशक्कत के बाद अलग किये दोनों बच्चों के सिर, सर्जरी के लिये ओडिशा सरकार ने दी एक करोड़ की राशि

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top