यूपी में यूरिया की किल्लत पर बोले कृषि मंत्री, हमारे पास पर्याप्त स्टॉक, महंगी यूरिया बेचने वाले दुकानदारों के लाइसेंस होंगे निरस्त

इन दिनों किसान यूरिया खाद की किल्लत से जूझ रहे हैं। बीते दिनों गाँव कनेक्शन ने इस मुद्दा को प्रमुखता से उठाया था। आज यूपी के कृषि मंत्री ने किसानों को यह आश्वासन दिया कि अब किसी को खाद की किल्लत नहीं होगी। प्रदेश में यूरिया खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
यूपी में यूरिया की किल्लत पर बोले कृषि मंत्री, हमारे पास पर्याप्त स्टॉक, महंगी यूरिया बेचने वाले दुकानदारों के लाइसेंस होंगे निरस्तप्रदेश में किसानों को हो रही यूरिया की किल्लत पर बोलते कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कई दिनों से यूरिया के लिए किसानों के बीच चल रही मारामारी पर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आज किसानों को आश्वासन दिया कि प्रदेश में किसानों के लिए यूरिया का स्टॉक पर्याप्त है और किसी भी किसान को यूरिया की कमी नहीं होगी। कृषि मंत्री ने अधिकारियों को यह भी आदेश दिए कि जिलों में किसानों को महंगे दामों में यूरिया बेचने वाले दुकानदारों के लाइसेंस निरस्त किये जाएँ।

'गाँव कनेक्शन' ने इससे पहले उत्तर प्रदेश में किसानों को हो रही यूरिया की किल्लत पर प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। इसमें यूरिया खरीदने के लिए किसान सहकारी समिति के केन्द्रों पर लम्बी-लम्बी लाइन में घंटों खड़े नजर आये वहीँ अलग-अलग जिलों में बड़ी संख्या में किसानों ने निजी खाद विक्रेताओं की दुकानों से महंगे दामों में यूरिया खरीदने की शिकायत की।

कई किसानों ने आरोप लगाया कि सहकारी समिति के केन्द्रों से कालाबाजारी होने के कारण निजी खाद विक्रेताओं के पास से किसानों को महंगे दामों में यूरिया मजबूरी में खरीदनी पड़ रही है। कई किसानों ने शिकायत कि निजी दुकानदार यूरिया के साथ जिंक का पैकेट भी जबरदस्ती खरीदने को बाध्य कर रहे हैं और किसानों को अपनी फसलों को बचाने के लिए महंगे दामों में यूरिया खरीदनी पड़ रही है।

उत्तर प्रदेश में कई दिनों से सहकारी समिति के केन्द्रों में चल रही यूरिया की किल्लत के बीच बुधवार 19 अगस्त को लखनऊ में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा, "प्रदेश में किसानों के लिए पर्याप्त यूरिया उपलब्ध है और हम सभी जिलों में किसानों को यूरिया खाद की कमी नहीं होने देंगे।"

संबंधित खबर- यह भी पढ़ें : यूरिया के लिए यूपी में घंटों लाइन लगा रहे किसान, 270 रुपये वाली यूरिया 100 रुपये बिक रही महंगी

प्रदेश में यूरिया की किल्लत को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही। फोटो : कुशल मिश्र

यूपी में यूरिया का पर्याप्त स्टॉक

कृषि मंत्री के मुताबिक, खरीफ के सीजन में इस साल 15 अगस्त तक 27.31 लाख मीट्रिक टन यूरिया प्रदेश में आ चुकी है, इसमें भी करीब 21 लाख मीट्रिक टन यूरिया बिक्री की जा चुकी है, ऐसे में अभी भी 6.89 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा यूरिया स्टॉक में है।

मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा, "प्रदेश में सहकारी क्षेत्र में 18 अगस्त तक 12.79 लाख मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है जबकि निजी विक्रेताओं के पास यही आंकड़ा 12.88 लाख मीट्रिक टन है, यानी पिछले साल की अपेक्षा उन्हें 5.25 लाख मीट्रिक टन ज्यादा आपूर्ति की जा चुकी है। अभी तीन दिन के भीतर पांच रैक यूरिया गोरखपुर, उन्नाव, देवरिया और मुरादाबाद जैसे जिलों में भी पहुँच जायेगी, ऐसे में सभी किसानों को यूरिया मिलेगी।"

कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों पर होगी कार्रवाई

निजी खाद विक्रेताओं के महंगे दामों में यूरिया बेचने के सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा, "सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि निजी खाद विक्रेताओं के यहाँ छापेमारी करें और अनियमतता पाए जाने पर सख्त से सख्त कारवाई करें। अधिक दामों में यूरिया बेचने वाले विक्रेताओं का लाइसेंस निरस्त किया जायेगा।"

कृषि मंत्री ने यह भी कहा, "इसके अलावा जिले में यूरिया के टॉप 10 खरीदारों को भी चिन्हित किये जाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि किसान यूरिया का स्टॉक न कर पायें। साथ ही प्रदेश में यूरिया की खरीद को सरकार क्यूआर कोड के जरिये ऑनलाइन करने पर काम कर रही है, इसके लिए इफको के अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है और हमारा प्रयास है कि डिजिटल पेमेंट के जरिये जल्द ही खरीद हो।"


      

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.