अहमदाबाद में मोदी, नेतन्याहू रोडशो के बाद धोलेरा में आईक्रिएट का उद्घाटन

अहमदाबाद में मोदी, नेतन्याहू  रोडशो के बाद धोलेरा में आईक्रिएट का उद्घाटनप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू

अहमदाबाद (भाषा)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू ने आज यहां कड़ी सुरक्षा के बीच शहर में रोड शो किया। रोड शो के दौरान सड़क के दोनों तरफ हजारों लोग कतारबद्ध खड़े थे।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ धोलेरा में आईक्रिएट का उद्घाटन किया। मोदी और नेतन्याहू उद्योगपतियों से भी मुलाकात करेंगे।

मोदी के गृह राज्य पहुंचने पर दोनों नेता इजरायली प्रधानमंत्री की पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ यहां कार से सरदार वल्लभभाई पटेल हवाईअड्डे से निकले। इस दौरान सड़क के किनारे करीब 50 मंच बनाए गए थे जहां से अतिथियों के स्वागत के लिए विभिन्न राज्यों से आए कलाकार अपनी प्रस्तुति दे रहे थे।

शानदार तरीके से सजाई गई सड़क के दोनों तरफ भारत और इजराय के झंडे लिए बड़ी संख्या में लोग कतारबद्ध खड़े थे। मोदी और नेतन्याहू ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। करीब आठ किलोमीटर का सफर तय करने के बाद महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम पर यह रोड शो खत्म हुआ। आश्रम में गांधी के घर हृदय कुंज में मोदी ने उन्हें गांधी का कमरा और उनके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली चीजें दिखाईं।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी को ये ख़ास तोहफा दे रहे हैं इजरायली पीएम नेतन्याहू

अहमदाबाद नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष प्रवीण पटेल ने पहले बताया था कि आठ किलोमीटर के रास्ते में सड़क किनारे तकरीबन 50 मंच तैयार किए गए हैं, जहां विभिन्न राज्यों की मंडलियां अतिथियों का स्वागत करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगी। शहर और खासतौर पर हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम तक के रास्ते को नेतन्याहू और उनकी पत्नी का स्वागत करने के लिए सजाया गया है।

गांधी मानवता के महान दूत : नेतन्याहू

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आज महात्मा गांधी को मानवता के महान दूतों में से एक बताया। साबरमती आश्रम की आगंतुक पुस्तिका में नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा ने चार पंक्तियों का संदेश लिखा। उस पर दोनों ने हस्ताक्षर किए हैं। संदेश में इजराइल से आए अतिथि दंपति ने लिखा कि उनका यह दौरा प्ररेणादायक रहा। इजराइल के प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी करीब बीस मिनट तक आश्रम परिसर में रहे। वे महात्मा गांधी के आवास हृदय कुंज भी गए। उन्होंने चरखा चलाया और कुछ मिनट के लिए पतंग भी उड़ाई।

गुजरात में मकर संक्रांति (उत्तरायण) के मौके पर लोकप्रिय पतंग महोत्सव आयोजित होता है। महात्मा गांधी ने साबरमती आश्रम में लंबा वक्ता बिताया था।

ये भी पढ़ें- इजरायल से आया मेरा दोस्त प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू  

नेतन्याहू तीसरे ऐसे अंतरराष्ट्रीय नेता हैं, जिनकी मोदी अपने गृहराज्य गुजरात में मेजबानी कर रहे हैं।

मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी पिछले साल सितंबर में यहां रोडशो किया था। मोदी ने आबे और उनकी पत्नी को साबरमती आश्रम के आस-पास का इलाका दिखाया था। मोदी और आबे ने साबरमती रिवरफ्रंट पर भी कुछ वक्त बिताया था।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

साबरमती रिवरफ्रंट मोदी के गुजरात का मुख्यमंत्री रहने के दौरान विकसित किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत यात्रा के दौरान उन्हें और उनकी पत्नी को भी रिवरफ्रंट दिखाने ले गए थे।

ये भी पढ़ें- भारत में इज़राइल की ‘कंप्यूटर काऊ’ दूध उत्पादन बढ़ाने में करेगी मदद

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top