हवा से पीने का शुद्ध पानी बनाएगी मशीन, भारत को खेती की नई तकनीक मुहैया कराएगा इजराइल

Karan Pal SinghKaran Pal Singh   13 May 2017 12:46 PM GMT

हवा से पीने का शुद्ध पानी बनाएगी मशीन, भारत को खेती की नई तकनीक मुहैया कराएगा इजराइलभारत में पानी और खेती की नई तकनीकों को भारत में मुहैया कराने पर जोर दे रहा इजराइल।

नई दिल्ली। क्या आपको पीने के पानी के लिए रोज जद्दोजहद करनी पड़ती है। अगर ऐसा है तो आपके लिए ये खबर एक खुशखबरी वाली खबर है। अब आप अपने घर में ही हवा से पानी बनाने वाली मशीन लगा सकते हैं। और पानी की समस्या दूर कर सकते हैँ।

यह मशीन घर की हवा में मौजूद नमी से पानी लेकर उसे पीने लायक बनाती है। वॉटर टेक्नॉलजी में दुनियभर में मशहूर इजराइल की एक कंपनी यह मशीन जल्द ही भारत में उपलब्ध कराने जा रही है। इजराइल को यूं तो भारत में रक्षा साजोसम्मान की सप्लाइ के लिए जाना जाता है, लेकिन अब इजराइल ने पानी और खेती की नई तकनीकों को भारत में मुहैया कराने पर जोर दिया है।

मोदी जल्द करेंगे इजराइल यात्रा

पीएम नरेन्द्र मोदी की इजराइल यात्रा जल्द संभावित है। यहां इजराइल के राजदूत डेनियल कारमोन बताया कि इस यात्रा के लिए अभूतपूर्व तैयारियां चल रही हैं। खेती और पानी के मुद्दे पर इतना जोर है कि इनसे जुड़े भारत सरकार के तीन सचिव इन दिनों इजराइल में हैं। उन्होंने अपने यहां हवा से पानी बनाने की तकनीक होने की जानकारी दी।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

अलग-अलग उपयोग के लिए पानी की मशीन

इजराइल की वॉटरजेन नाम की कंपनी ने अलग-अलग जरुरतों के हिसाब से हवा में पानी बनाने वाली कई मशीनें बनाई है। घरेलु उपयोग के लिए रोज 15 से 20 लीटर पानी देने वाली मशीन है। इसे चलाने में महज 250 वॉट बिजली का इस्तेमाल होता है। इसे सोलर पैनल के जरिए चला सकते हैं। इससे बड़ी मशीन भी पोर्टेबल है, जिसकी कैपसिटी 450 लीटर प्रतिदिन है और आपदाओं के समय बड़ी उपयोगिता है। हैती में आए भूकंप के दौरान इसका उपयोग किया गया था। सबसे बड़ी मशीन से रोजाना 3000 लीटर पानी निकाला जा सकता है।

चार स्टेज में काम करती है मशीन

1- ये मशीनें सबसे पहले हवा को साफ करती है, ताकि उसके प्रदूषण तत्व पानी में न आने पाएं।

2- हवा की नमी को पानी में बदला जा सकता है। इसके लिए हवा में कम से कम 60 प्रतिशत नमी जरुरी है।

3- पानी को एक बार फिर कार्बन और ओजोन फिल्टरेशन के जरिए साफ किया जाता है।

4- आखिरी स्टेज में पानी का स्वाद बेहतर करने के लिए इसमें मिनरल मिलाए जाते हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top