इस क्षेत्र के लोग अपने पानी को चोरी से बचाने के लिए लगा रहे हैं ड्रमों में ताला

पानी की कमी का ऐसा ही एक मामला राजस्थान का आया है। राजस्थान के अजमेर जिले के वैशाली नगर के लोग पानी के ड्रमों में इसलिए ताला लगाकर रख रहे हैं कि उन्हें डर है कि उनका पानी कहीं चोरी न हो जाए।

इस क्षेत्र के लोग अपने पानी को चोरी से बचाने के लिए लगा रहे हैं ड्रमों में ताला

गर्मियों के मौसम में पानी की मांग बढ. जाती है। देश में कई जगह तो ऐसी हैं जहां लोगों को लाइन में लगकर पानी लेना पड. रहा है। कई जगह तो लोगों को पानी के लिए दस-दस किलोमीटर दूर तक पानी लेने के लिए जाना पड.ता है। पानी की कमी का ऐसा ही एक मामला राजस्थान का आया है। राजस्थान के अजमेर जिले के वैशाली नगर के लोग पानी के ड्रमों में इसलिए ताला लगाकर रख रहे हैं कि उन्हें डर है कि उनका पानी कहीं चोरी न हो जाए।

लोगों का कहना है कि उन्हें रोज पानी नहीं मिलता इसलिए जो पानी है उसका इस्तेमाल हमें जरूरत के हिसाब से करना होता है। हमारा पानी कोई और इस्तेमाल न कर ले इसलिए हमें अपने ड्रमों में ताला लगाकर रखना पड.ता है।



क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि उन्हें हफ्ते में एक बार ही हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की तरफ से पानी उपलब्ध कराया जाता है। इस वजह से अन्य क्षेत्रों के लोग दूसरों का पानी चोरी कर ले जाते हैं। इसलिए हमने निर्णय लिया कि अपने पानी को सुरक्षित रखने के लिए ड्रम पर ताला लगाकर रखें।

एक क्षेत्रीय नागरिक के मुताबिक 'हमने कभी सोचा भी नहीं था कि ऐसा दिन आएगा जब लोग पानी चुराएंगे।' केवल इतना ही नहीं पानी की कमी की वजह से लोगों के बीच में लड़ाईयां होती रहती हैं। गांव की एक महिला ने कहा, 'पंचायत ने हमसे कहा है कि आप पानी की रक्षा करें और अपने ड्रमों पर ताला लगाकर रखें। इसकी वजह से लोग आपस में लड़ रहे हैं।

(एजेंसी)

ये भी पढे- जैव विविधता को नुकसान पहुंचा रही हैं लघु जलविद्युत परियोजनाएं



Tags:    rajsthan 
Share it
Top