विकीलीक्स के खिलाफ आरोप लगाने की तैयारी में हैं अमेरिकी अभियोजक

विकीलीक्स के खिलाफ आरोप लगाने की तैयारी में हैं अमेरिकी अभियोजकविकीलीक्स संस्थापक जूलियन असांज।

वाशिंगटन (भाषा)।अमेरिका की दो मीडिया रिपोर्टों का कहना है कि संवेदनशील गोपनीय जानकारियों का खुलासा करने के सिलसिले में अमेरिकी अभियोजक विकीलीक्स और इसके संस्थापक जूलियन असांज के खिलाफ आरोप लगाने की तैयारी और आरोपों के संबंध में गहन विचार कर रहे हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

‘सीएनएन' ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अधिकारी असांज को गिरफ्तार किए जाने की मांग की तैयारी कर रहे हैं।‘वाशिंगटन पोस्ट' की रिपोर्ट के अनुसार अभियोजक ओबामा कार्यकाल में न्याय विभाग द्वारा इस सिलसिले में कार्रवाई खारिज करने के बाद संगठन विकीलीक्स के सदस्यों के खिलाफ आरोपों के बारे में विचार विमर्श कर रहे हैं।

अखबार ने कहा कि इनमें साजिश रचने, सरकारी संपदा की चोरी और जासूसी कानून के उल्लंघन जैसे आरोप हो सकते हैं हालांकि किसी भी आरोपों के लिये अमेरिकी न्याय विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से मंजूरी लेना आवश्यक होगा।

पिछले महीने विकीलीक्स की ओर से करीब 8,000 दस्तावेजों को जारी करने के बाद अमेरिका का यह कदम सामने आया है इन दस्तावेजों में सीआईए द्वारा साइबर जासूसी के लिए कम्प्यूटर, मोबाइल फोन और यहां तक कि स्मार्ट टीवी को हथियार के तौर पर इस्तेमाल किए जाने जैसी गोपनीय जानकारियों का खुलासा करने की बात कही गयी है।इससे पहले विकीलीक्स ने अमेरिकी विदेश मंत्रालय से संबद्ध 250,000 केबलों और इराक एवं अफगानिस्तान में हजारों अभिलेखों का प्रकाशन कर अमेरिका के लिए असहज स्थिति पैदा कर दी थी।

सीआईए के निदेशक माइक पॉम्पीओ ने पिछले सप्ताह समूह की आलोचना करते हुए इसे ‘‘शत्रुतापूर्ण खुफिया सेवा'' और अमेरिकी सुरक्षा के लिये खतरा करार दिया था। अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस ने संवाददाताओं से कहा कि असांज की गिरफ्तारी वरीयता है क्योंकि न्याय विभाग भी गोपनीय जानकारियों को मीडिया में लीक करने वाले लोगों के खिलाफ अभियोग के प्रयास के लिये कदम उठा रहा है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top