295 किसान परिवारों का 2 करोड़ रुपए का कर्जा भरेंगे अमिताभ बच्चन

295 किसान परिवारों का 2 करोड़ रुपए का कर्जा भरेंगे अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने 295 किसानों का लगभग 2 करोड़ रुपए का कर्ज भरेंगे। इसके अलावा बिग बी ने शहीद हुए सेना के जवानों के 44 परिवारों को 1 करोड़ रुपए से अधिक की मदद करने का ऐलान किया है। अमिताभ बच्चन ने यह जानकारी अपने ब्लॉग बच्चन बोल पर एक पोस्ट के जरिए बुधवार रात को दी। इससे पहल वह एक प्रेस कान्फ्रेंस में भी इसका ऐलान कर चुके हैं।

अपनी ब्लॉग पोस्ट में सीनियर बच्चन ने लिखा है, "मुझे यह कहने में संकोच हो रहा है, लेकिन जिस दौर में हम रह रहे हैं उसमें जानकारियां और खबरें हमारी सोच से भी तेज चलती हैं। इसलिए मुझे मजबूरन अपने कुछ ऐसे कदमों के बारे में बताना पड़ रहा है जो मैंने पिछले कुछ दिनों में उठाए हैं … मजबूरन इसलिए क्योंकि इसकी आशंका है कि इसे गलत तरीके से प्रस्तुत किया जाए या जानबूझकर गलतफहमी फैलाई जा सकती है।



मुझे यह देखकर तकलीफ होती है कि देश की सीमा पर तैनात हमारे जवान बाहरी ताकतों से हमारी रक्षा करने के लिए अपनी जान तक कुर्बान कर देते हैं।

मुझे यह देखकर भी कष्ट होता है कि हमारे किसान पैसे की कमी या सूखे की वजह से फसल बर्बाद होने पर कर्ज नहीं चुका पाते और खुदकुशी कर अपनी जान दे देते हैं।

जवान देश का सम्मान बचाने के लिए अपनी जान कुर्बान कर रहे हैँ वहीं किसान अपना सम्मान बचाने को जान दे रहे हैं।

किसान के खुदकुशी करने के बाद पीछे रह गए उसके प्रिय परिवारी जनों पर मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ता है। हमारे परिवारों को बचाने में शहीद हुए जवानों के परिवार उनके बिना तबाह हो जाते हैं।

दोनों ही हालात में असहनीय दुख और तकलीफ होती है, इस भयावह वास्तविकता को बदला तो नहीं जा सकता लेकिन इन परिवारों के जख्मों पर मरहम तो लगाया जा सकता है, इसी विचार ने मुझे यह करने को विवश किया …

मैंने सरकारी एजेंसियों के माध्यम से 44 ऐसे परिवारों की खोज की है जिनके प्रियजन देश की सेवा में शहीद हो गए उन्हें कुछ राहत देने के लिए थोड़ी सी राशि उनके बीच बांटी है। यह राशि एक करोड़ रुपए से कुछ ज्यादा है, इसे नियमानुसार 60 प्रतिशत शहीद की पत्नी और 20-20 प्रतिशत के आधार पर माता-पिता के बीच बांटा गया है। 112 डिमांड ड्राफ्ट इन परिवारों को भेजे जा चुके हैं, इनके नाम मेरे पास हैं…

जिस बैंक में मेरा खाता है उसके सहयोग से 295 किसान कर्ज की पहचान की गई है। इन सभी 295 किसानों के कर्ज मैं अदा करूंगा, इनके एनओसी तैयार कर लिए गए हैं। यह राशि लगभग 2.03 करोड़ रुपए है।"

बाढ़ प्रभावित केरल वासियों के लिए भी अमिताभ बच्चन ने कुछ राहत सामग्री भेजी है। इस बारे में भी उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा है, "मैंने 51 लाख रुपए नगद और अपने कपड़ों और दूसरी चीजों के 6-7 डिब्बे भेजे हैं।"

अमिताभ बच्चन ने इसकी जानकारी लोगों के साथ क्यों शेयर की इस पर खुद उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा है, "मुझसे केबीसी के सेट पर एक पत्रकार ने पूछा था कि मैं समाज के लिए क्या कर रहा हूं। मैं तारीफ पाने के लिए यह सब नहीं बता रहा हूं। मैँ यह इस उम्मीद के साथ कर रहा हूं कि लोग इसके बारे में जानें और मुसीबत में पड़े भाई-बहनों की मदद के लिए आगे आएं।"

Share it
Top