Top

दिल्ली समेत कई राज्यों में अमूल दूध हुआ दो रुपया महंगा

दिल्ली समेत कई राज्यों में अमूल दूध हुआ दो रुपया महंगा

लखनऊ। अमूल ने दूध के दामों में दो रुपए की बढ़ोतरी की है। अमूल ब्रांड नाम से डेयरी उत्पाद बेचने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने यह जानकारी दी। बढ़े हुए दाम मंगलवार से लागू होंगे।

जीसीएमएमएफ ने एक बयान में कहा कि दूध के दाम दो साल बाद बढ़ाए गए हैं। इससे पहले, मार्च 2017 में दूध के दाम संशोधित किए गए थे। इस बयान के अनुसार नई कीमत 21 मई से प्रभाव में आएगी और यह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कोलकाता, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में सभी छह ब्रांडों पर लागू होगा।

इसमें कहा गया है कि अहमदाबाद में आधा लीटर अमूल गोल्ड की कीमत 27 रुपए, अमूल शक्ति 25 रुपए, अमूल ताजा 21 और अमूल डायमंड 28 रुपए में उपलब्ध होगा। सहकारी संगठन ने कहा कि गाय के दूध के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जीसीएमएमएफ ने कहा, "दो साल के अंतराल के बाद दूध की कीमत में 2 रुपये लीटर की बढ़ोतरी की गयी है। इसका उद्देश्य दूध के उत्पादन में कमी तथा कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी के कारण दूध उत्पादकों को लाभकारी मूल्य उपलब्ध कराना है।"

भारत की रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) की मार्च 2019 की रिपोर्ट में ही यह तस्वीर साफ हो गयी थी कि जून तक दूध की कीमतें बढ़ जाएंगी। रिपोर्ट में बताया गया था कि दूध और उससे बनने वाले उत्पादों के मंहगे होने की वजह एसएमपी के उत्पादन में कमी और मांग का बढ़ना है। इतना ही नहीं रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2019-20 में दूध उत्पादन 3 से 4 फीसदी घटने की उम्मीद है।

वहीं दूध की खपत 6-7 फीसदी बढ़ने से भी दूध के दाम बढ़ेंगे। ऐसे में अब ये बिल्कुल संभव है कि दूसरी दूध कंपनियां भी कीमतें बढ़ा सकती हैं।

पढ़ें- डेयरी किसानों के लिए खुशखबरी: जून तक 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ सकते हैं दूध के दाम



Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.