केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को सरकारी स्कूलों और मोहल्ला क्लीनिक के निरीक्षण का दिया न्योता

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी को राज्य के मोहल्ला क्लीनिक और स्कूल का दौरा करने का निमंत्रण दिया। केजरीवाल ने बताया कि मोहल्ला क्लीनिक का काम दिल्ली की आम जनता को मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराना है।

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को सरकारी स्कूलों और मोहल्ला क्लीनिक के निरीक्षण का दिया न्योता

लखनऊ। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले। दोनों के बीच हुए बातचीत की जानकारी को केजरीवाल ने सांझा करते हुए बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री को लोकसभा जीत की बधाई दी और उन्हें बताया कि दिल्ली भी केंद्र के साथ मिलकर काम करना चाहती है।

मोहल्ला क्लीनिक के बारे में दी जानकारी

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी को राज्य के मोहल्ला क्लीनिक और स्कूल का दौरा करने का निमंत्रण दिया। केजरीवाल ने बताया कि मोहल्ला क्लीनिक का काम दिल्ली की आम जनता को मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराना है। दिल्ली में अभी तक 188 मोहल्ला क्लीनिक सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। बताते चलें कि 2018 में इन मोहल्ला क्लीनिकों की स्थिति जर्जर हो चुकी थी। फिर सीएम की फटकार के बाद ये गति में आए।

सरकारी स्कूलों के जायजे के लिए दिया आमंत्रण

दिल्ली सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को बताया कि दिल्ली की सरकारी स्कूल, प्राइवेट स्कूलों से बेहतर रिजल्ट दे रहीं हैं आज सरकारी स्कूलों का स्कोर 94 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

केजरीवाल ने पानी की समस्या का किया जिक्र

सीएम ने बताया कि यमुना के पानी का दिल्ली में पानी का आवंटन 1994 में हुआ था। जब यह आवंटन हुआ था तब आबादी कम थी। उसके बाद से जनसंख्या दोगुनी हो गई है। इस वजह से राज्य में पानी की किल्लत है। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार बारिश के दिनों में यमुना के पानी को संग्रह करने की योजना बना रही है। दिल्ली ने केंद्र से गुजारिश की है कि वह इस योजना में दिल्ली का सहयोग करें।

आयुष्मान भारत योजना भी रहा चर्चा का विषय

केजरीवाल ने आयुष्मान योजना पर प्रकाश डालते हुए बोला की मैंने पीएम मोदी से इस बारे में बात की है। राज्य और केंद्र साथ मिलकर काम करेंगे तो स्वास्थ्य योजनाएं सफल हो सकती हैं। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य योजना कहीं ज़्यादा बड़ी है और बड़े पैमाने कवर करती हैं। मोदी जी ने भी इस बात का भरोसा दिलाया कि वो इस पर गंभीरता से सोचेंगे और अध्ययन भी करेंगे कि कैसे दिल्ली योजना में आयुष्मान योजना को जोड़ा जा सकता है।

यह भी पढें- दिल्ली : मोहल्ला क्लीनिक पर बढ़ी तकरार, एलजी हाउस में विधायकों का डेरा

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top