विधानसभा चुनाव 2018: पांच राज्‍यों के कल आएंगे नतीजे

मंगलवार सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। इन चुनावों में इस्तेमाल की गईं 1 लाख 74 हजार ईवीएम में 8500 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत कैद है।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
विधानसभा चुनाव 2018: पांच राज्‍यों के कल आएंगे नतीजे

लखनऊ। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में हुई वोटिंग के बाद अब मतगणना की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे। इन नतीजों पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं।

मंगलवार सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। इन चुनावों में इस्तेमाल की गईं 1 लाख 74 हजार ईवीएम में 8500 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत कैद है। ये इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनें इस समय राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना के 670 अतिसुरक्षित कक्षों में रखी हैं।

इन चुनावों में कुल 1 लाख 74 हजार 724 ईवीएम का इस्तेमाल किया गया। सबसे ज्यादा 65 हजार 367 मशीनें मध्य प्रदेश में इस्तेमाल की गईं। कुल 8 हजार 500 उम्मीदवारों ने इन चुनावों में किस्मत आजमाई है जिसमें सबसे ज्यादा 2907 उम्मीदवार मध्य प्रदेश में हैं।

मंगलवार को सबसे पहले डाक मत पत्रों की गणना की जाएगी। डाक मतपत्र की गणना शुरू होने के 30 मिनट बाद ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती शुरू होगी। मतगणना के मद्देनजर इन पांचों राज्‍यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

बता दें, इस बार हर राउंड के रिजल्ट की घोषणा होने के बाद ही अगले अगले दौर की गणना शुरू होगी। इस वजह से फाइनल रिजल्ट आने में देरी भी हो सकती है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मांग की थी कि हर राउंड के बाद रिजल्ट की जानकारी लिखित में दी जाए। चुनाव आयोग ने कांग्रेस की ये मांग मान ली है।

मध्य प्रदेश की 230, छत्तीसगढ़ की 90, राजस्थान की 199, मिजोरम की 40 और तेलंगाना की 119 विधानसभा सिटों के नतीजे मंगलवार को घोषित किए जाएंगे।

मतगणना से पहले मध्‍य प्रदेश में क्‍या चल रहा?

मध्‍य प्रदेश में नतीजें आने से पहले बयानबाजी का दौर जारी है। इस बीच कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भोपाल स्थित पार्टी कार्यालय के बाहर बधाई पोस्टर लगा दिया है। कार्यकर्ताओं ने पोस्टर में लिखा है, ''कमलनाथ जी के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार का अभिनंदन''। इससे जाहिर है कि मतगणना से पहले कांग्रेस जीत का दम भर रही है।



इस पोस्‍टर पर मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि ''इस तहर का पोस्‍टर हास्यास्पद है। नतीजों के बाद हम सरकार बनाएंगे।''

तेलंगाना में टीआरएस का विपक्षी गठबंधन से मुकाबला

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने समय से पहले विधानसभा चुनाव कराने के लिए सितंबर में ही विधानसभा भंग की थी। इसके बाद से ही वो चुनाव प्रचार में जुट गए थे। तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर चुनाव 7 दिसंबर को हुआ था। तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) का मुकाबला विपक्षी गठबंधन 'प्रजा कुटमी' यानी पीपल्स अलायंस से है। 'प्रजा कुटमी' में कांग्रेस, टीडीपी, टीजेएस, सीपीआई शामिल हैं। विपक्षी गठबंधन ने राज्‍यपाल से मिलकर प्री पोल अलायंस का पत्र भी दे दिया है।


वहीं, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने के चंद्रशेखर राव से मुलाकात कर उन्‍हें समर्थन दिया है। उन्‍होंने कहा, ''मैं कल भी के चंद्रशेखर राव से मुलाकात करूंगा। मैं चाहता हूं कि मेरे सभी आठ प्रत्‍याशी जीतें और हम चाहते हैं कि के चंद्रशेखर राव तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री बने।''


   

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.